जो लोग पर्सनल लोन लेते हैं अक्सर उनके मन में यह सवाल रहता है की अगर पर्सनल लोन नहीं चुकाया गया तो क्या होगा?

अगर आप पर्सनल लोन या  ईएमआई को समय पर चुकाने में विफल रहते हैं तो ऐसे में आपको कई सारी गंभीर परिणाम देखने को मिलेगा.

आइए इससे होने वाले छोटी-बड़ी सभी परिणामों के बारे में जाने.

Penalty and Charges

जब भी आपका EMI डिफॉल्ट होता है तो आप पर कई तरह के पेनल्टी और चार्ज लगाया जाता है, जैसे चेक बाउंस होने का चार्ज, लेट पेमेंट पेनल्टी चार्ज, ऐसे कई तरह के

Second Loan

जब भी समस्या आती है तो हम अक्सर ही पर्सनल लोन लेते हैं, ऐसे में अगर हमने पर्सनल लोन अच्छी तरह नहीं चुकाया तो हमें सेकंड लोन नहीं मिलता या आने वाले समय में हमें लोन मिलने में समस्या होती है.

Compound Interest

जब आप पर्सनल लोन की ईएमआई नहीं चूकते हैं तो उस इंटरेस्ट पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज लगाया जाता है, यानी कि इंटरेस्ट में भी आपको इंटरेस्ट देना होगा जो एक बहुत ही बुरी बात है और यह इंटरेस्ट बहुत ही हाय होता है.

Credit Score

आपके क्रेडिट क्रेडिट स्कोर पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है और सिर्फ एक डिफॉल्ट से ही आप का क्रेडिट स्कोर ख़राब हो जाता है.

जिससे आगे आने वाले समय में आपको किसी भी प्रकार के लोन लेने में मुश्किल होगी और लोन मिल भी जाए तो आपको एक ज्यादा इंटरेस्ट रेट पे करना पड़ेगा.

Agent Visit and Calls

लोन देने वाले बैंक या प्रतिष्ठान से आपको निरंतर कॉल किया जाएगा और आपके घर पर एजेंट को भेजा जाएगा, जो हर समय आपको लोन के बारे में पूछेंगे और हमका भी सकते हैं.

Legal Notice

अगर किसी की ईएमआई लगातार डिफॉल्ट होता रहता है, तो ऐसे में हो सकता है वह बैंक या प्रतिष्ठान लीगल नोटिस जारी करें और कानूनी कार्रवाई करें.

Stress

बैंक या प्रतिष्ठान वाले कर्जदार को इस कदर परेशान करते हैं और वह इंसान बहुत ही तनाव में आ जाता है, और इससे कई बार लोग कई सारी गलतियां कर बैठते हैं.

इसके साथ कई सारी परेशानियां और देखने को मिल जाता है, जैसे बैंक या प्रतिष्ठान द्वारा कर्जदार को बुरा भला कहना, लोगों के सामने ही लोन ना चुकाने के लिए धमकाना, और कई सारे ऐसे प्रतिष्ठान है जो कर्जदार के परिवार और दोस्तों को भी पैसे मांगते हैं.

इसलिए जितना हो सके लोन की हर ईएमआई चुकाने की कोशिश करें, अगर कोई समस्या आ जाए और किसी महीने में लोन की ईएमआई छूट जाए तो एजेंट से बात करें, और किस्तों में इसे चुकाने की कोई ऑप्शन है तो मांगे.