बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन 2022 (प्लॉट खरीदने और उस पर निर्माण के लिए)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन 2022 (Bank of Maharashtra Home Loan in Hindi) ग्राहकों के सुविधाओं के अनुसार विशेष रूप से हर तरह के होम लोन प्रोवाइड कराता है। क्या आप जानते है, बैंक ऑफ महाराष्ट्र महा सुपर हाउसिंग लोन (Bank Of Maharashtra Maha Super Housing Loan) की सुविधा दे रहा है जिसमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन 2022 (प्लॉट खरीदने और उस पर निर्माण के लिए) से आप जमीन खरीद कर उस पर घर निर्माण के लिए होम लोन देता है, और आज हम इस लेख बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन 2022 (प्लॉट खरीदने और उस पर निर्माण के लिए) में आपको बैंक ऑफ महाराष्ट्र महा सुपर हाउसिंग लोन (Bank Of Maharashtra Maha Super Housing Loan) की पूरी जानकारी देने जा रहे है. 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र आपको प्लॉट खरीदने के लिए और कंस्ट्रक्शन का काम करने के लिए प्लॉट लोन (Plot Loan) प्रोवाइड कराता है, जिसमें आप जमीन खरीद सकते हैं और घर भी बना सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र महा सुपर हाउसिंग ऋण का उद्देश्य

  • यहां पर आपको बैंक ऑफ महाराष्ट्र एक जमीन खरीदने और उस पर हर निर्माण करने के लिए लोन देता है।
  • अगर आप एक ऐसे प्लॉट को खरीदना चाहते हैं जहां पर पहले से ही घर है या आधा निर्माण किया हुआ घर है, तो इसके लिए भी आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अपने प्लॉट पर किसी भी तरह के निर्माण कार्य के लिए, नया या मौजूदा घर प्राप्त करने के लिए, ऐसा फ्लैट खरीदने के लिए जो 30 वर्ष से अधिक पुराना न हो, आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • कोई भी निर्माणाधीन प्लॉट खरीदने के लिए, और पहले से तैयार आवासीय फ्लैट खरीदने के लिए सीधे बिल्डरों से, डेवलपर्स से, सोसायटी, अन्य एजेंसियों या विकास प्राधिकरण से खरीदनी पर ऑफिस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आप अपने मौजूदा मकान, घर या फ्लैट में और अतिरिक्त निर्माण के लिए इस लोन का आवेदन कर सकते हैं।
  • अन्य बैंकों, हाउसिंग फाइनेंस या अन्य आवास वित्तीय संस्थान से के लिए गए लोन को ट्रांसफर करने के लिए भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

यह भी पढ़ें – HDFC Bank Home Loan 2022 in Hindi

बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन 2022 (प्लॉट खरीदने और उस पर निर्माण के लिए) की विशेषताएं

सबसे पहले जान लेते हैं बैंक ऑफ महाराष्ट्र महा सुपर हाउसिंग लोन में आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलता है।

  • एक आकर्षक ब्याज दर के साथ आपको बैंक ऑफ महाराष्ट्र महा सुपर हाउसिंग लोन (Bank Of Maharashtra Maha Super Housing Loan) मिल जाता हैं। 
  • कोई सी भारतीय इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है। जिसमें सैलरीड पर्सन, सेल्फ एंप्लॉयड, अग्रिकल्चरिस्ट और एंटरप्रेंयूर्स सभी आवेदन कर सकते हैं। 
  • अधिकतम आयु सीमा- लोन चुकाने के लिए आपको यहां पर एक अधिकतम आयु सीमा मिलता है, जो कि 75 साल तक दिया गया है। यानी कि अगर कोई इस लोन को 60 साल के उम्र में भी लेना चाहे तो ले सकते हैं और 75 साल तक इस लोन को उन्हें क्लोज करना होगा। 

यह भी पढ़ें – HDFC Plot Loan 2022 in Hindi

यह भी पढ़ें – LIC Housing Finance Plot Loan 2022 in Hindi

बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन 2022 (प्लॉट खरीदने और उस पर निर्माण के लिए) ब्याज दर

फिलहाल के लिए महाराष्ट्र बैंक प्लाट लोन की ब्याज दर हैं- 

  • निम्नतम – 7.30%p.a.  
  • अधिकतम- 8.50% p.a.

एक कम ब्याज दर एक अच्छे सिविल स्कोर पर ही निर्भर करता है। अगर आपका सिविल स्कोर 800 से ऊपर हुआ तो आपको निम्नतम ब्याज दर पर ही होम लोन मिल जाता है।

इसके साथ अगर कोई महिला और कोई डिफेंस पर्सन इस लोन के लिए आवेदन करता है तो उन्हें ब्याज दर पर 0.05% की और छूट मिलता है। 

यह भी पढ़ें – PNB Housing Plot Loan in Hindi

ऋण की अवधि (Loan Tenure) 

  • निम्नतम- 15 साल 
  • अधिकतम- 30 साल 

इसके साथ ही आपको बता दें जैसा कि ऊपर बताया गया है यहां पर लोन चुकाने के लिए एक अधिकतम आयु सीमा रखा गया है जो 75 साल का है, जो कि आपको अन्य जगहों पर नहीं देखने को मिलता। क्योंकि ज्यादातर होम लोन या प्लॉट लोन पर अधिकतम आयु सीमा 60 से 65 साल तक ही रखा गया है यहां पर आपको  ज्यादा आयु सीमा तक यह होम लोन मिलता है। इसके साथ ही आपको बता दें जो होम लोन लेते हैं उनको चुकाने के लिए 30 साल का लोन अवधि मिलता है और 75 साल तक आयु सीमा मिलता है, जो भी पहले खत्म होगा वही लोन चुकाने का समय आपको दिया जाएगा, यानी कि अगर 30 साल पहले आता है तो 30 साल तक चुकाना होगा या अगर आप लोन 60 साल के उम्र में लेते हैं तो आपको यह लोग सिर्फ 15 साल के लिए ही मिलेगा।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन ऋण राशि (प्लॉट खरीदने और उस पर निर्माण के लिए)

  • निम्नतम- आप कोई भी लोन अमाउंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • अधिकतम- 1 Cr. तक लोन तक आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन यह लोन अमाउंट LTV  रेश्यो के हिसाब से आप को दिया जाएगा।

जो इस प्रकार का है

<30 लाख  90%
>30 लाख  80%

इसके साथ ही  कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि जमीन खरीदने के लिए और कंस्ट्रक्शन का काम करने के लिए या घर बनाने के लिए कितना अमाउंट मिलता है।  यहां पर जमीन खरीदने के लिए आपको प्रॉपर्टी के पंजीकृत वैल्यू के हिसाब से कम से कम 30% तक दिया जाता है और बाकी आपको घर बनाने के लिए दिया जाता है।

प्रोसेसिंग फी (Processing Fee)

  • फ़िलहाल के लिए ऋण राशि का 0.25% या अधिकतम रु. 25000 देना पर है।
  • वही प्रोसेसिंग शुल्क अधिग्रहण ऋण के मामले में, सरकारी / राज्य सरकारी /केंद्र सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए की पूर्ण छूट है।

टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्लॉट लोन पर आपको कोई भी टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता।

मोरेटोरियम पीरियड (Moratorium Period)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्लॉट लोन पर प्लॉट खरीदने के बाद आपको कोई भी मोरेटोरियम पीरियड नहीं दिया जाता। प्लॉट खरीदने के 36 महीने के भीतर ही आपको घर बनाने के लिए कंस्ट्रक्शन का काम करना होगा,लेकिन आप अपने ब्याज दर को 18 महीने के लिए पूंजीकृत कर सकते हैं और 18 महीने के बाद आपको अपने व्यास दर को चुकाना होगा।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन की दस्तावेज – Bank Of Maharashtra Home Loan documents

Salaried Self Employed
KYC KYC
Application Form Application Form
Identity proof (Pan card/ voter ID card/ Aadhar card/ driving licence/ passport) Identity proof (Pan card/ voter ID card/ Aadhar card/ driving licence/ passport)
Address proof (Electricity bill/ telephone bill/ voter ID card/ driving licence/ passport) Address proof (Electricity bill/ telephone bill/ voter ID card/ driving licence/ passport)
3 Passport size photographs 3 Passport size photographs
Salary slip  Business proof
Last 6 months Bank statement Last 12 months Bank statement
Form-16 with ITR details (2 years) ITR with financial statements, balance sheet with profit & loss details of 2 years. (Certified by CA)
Property related documents Property related documents

जरूरी बात

आपको यह जानना भी जरूरी है कि यह लोग केवल प्लॉट खरीदने के लिए नहीं दिया जाता, जैसा कि ऊपर ऋण का उद्देश्य बताया गया है, उसके आधार पर ही आपको लोन दिया जाएगा इसके साथ गए और कई सारी बातों को देखेगा उसके बाद ही बैंक निर्धारित करेगा कि आप लोन के लिए एलिजिबल है कि नहीं यह संपूर्ण बैंक के ऊपर निर्भर है कि वह किसी को यह लोन देगा कि नहीं 

यह भी पढ़ें- Home Loan Documents 

यह भी पढ़ें- एसबीआई प्लॉट लोन

यह भी पढ़ें- बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन इंटरेस्ट रेट                             

यह भी पढ़ें- SBI Home Loan in Hindi

यह भी पढ़ें- Bajaj Finserv Personal Loan

यह भी पढ़ें- होम लोन लेने से पहले जान ले ये सबसे महत्वपूर्ण बातें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.