Navi Personal Loan 2023: नवी पर्सनल लोन कैसे ले, नया इंटरेस्ट रेट और पात्रता जाने

अगर आपको किसी जरूरत के लिए इंस्टेंट ही पर्सनल लोन की आवश्यकता है तो आप “Navi Personal Loan 2023: नवी पर्सनल लोन कैसे ले”, 2023 में पर्सनल लोन कैसे लें, नवी पर्सनल लोन (Navi Personal Loan) कैसे आवेदन करेंगे, नवी पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट (Navi Personal Loan Interest Rate) और नवी पर्सनल लोन पात्रता (Navi Personal Loan Eligibility) और Navi App पर पर्सनल लोन लेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए इन सभी बातों को इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं.

हम आपको आज  “Navi App Personal Loan 2023: नवी पर्सनल लोन कैसे ले” के इस आर्टिकल में Navi Loan App के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं, जो आपको Navi App से पर्सनल लोन लेने में बहुत मदद करेगा.

नवी लोन ऐप क्या है (What is Navi Loan App)?

Navi मूल रूप से Navi Technologies Limited का एक हिस्सा है, जिसे Navi Finserv Limited के रूप में जाना जाता है. Navi Finserv Limited एक NBFC (Non-Banking Financial Company) द्वारा पंजीकृत Mobile App है, जिसे Navi App या Navi Personal Loan App भी कहा जाता है.

आरबीआई द्वारा रेगुलेटेड है इसलिए यह एक सुरक्षित और भरोसेमंद App है जहां से लोन लिया जा सकता है

Navi App खासकर पर्सनल लोन के लिए जाना जाता है लेकिन यह ऐप होम लोन भी प्रदान करता है इसके साथ इस ऐप के जरिए आप हेल्थ इंश्योरेंस और म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं.

Navi Technologies Limited द्वारा Navi app की स्थापना 2018 के दिसंबर महीने में किया गया था और इसके फाउंडर है, Mr. Sachin Bansal और Mr. Ankit Agarwal.

फिलहाल नवी ऐप को 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है, इसके साथ इसकी रेटिंग 4.2 स्टार है और 329K रिव्यू भी इसको मिल चुका है.

यह भी पढ़ें – IndusInd Personal Loan 2023

नवी पर्सनल लोन कैसे ले (Navi Personal Loan)

लोन का नाम बैंक Navi Personal Loan
ब्याज दर 9.9% p.a. से शुरू
लोन राशि अधिकतम – ₹20 लाख

यह भी पढ़ें- Axis Bank Asha Home Loan

यह भी पढ़ें- ICICI Bank Home Loan 

नवी ऐप डाउनलोड कैसे करें (How to download Navi App)?

Navi App डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, आप अपने फ़ोन के Play Store पर जाए और सर्च बार पर Navi App, Navi Personal Loan App लिखकर सर्च करें, आपके सामने Navi: Loan, Insurance & Funds, navi.com खुलकर आ जाएगा जहां नीचे Install का बटन होगा आप इंस्टॉल कर ले.

यह भी पढ़ें – Aditya Birla Personal Loan 2023

नवी पर अकाउंट कैसे ओपन करें

  • ऐप डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल पर ऐप को ओपन कर लेना है.
  • ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा आपको परमिशन देना होगा इसके लिए आपको ओके पर क्लिक करना होगा।.
  • लोन लेने के लिए आपको अपना वैलिड मोबाइल नंबर देना होगा, जो मोबाइल नंबर आप अपने पर उपयोग करते हैं.
  • और इसके बाद Get OTP पर क्लिक करेंगे.
  • जैसे ही Get OTP पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जो.
  • नवी ऐप द्वारा अपने आप एंटर हो जाएगा, और आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा.
  • अब आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
navi loan app
Navi loan app

नवी ऐप से किस तरह का लोन ले सकते हैं

नवी ऐप से आप दो तरह के लोन ले सकते हैं,

Personal Loan: जिसमें से एक है पर्सनल लोन जो आप अपने व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं, या किसी इमरजेंसी के दौरान भी ले सकते हैं, पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है, जो आपके सिबिल स्कोर के आधार पर आप को दिया जाता है.

Home Loan: दूसरा है होम लोन, जो आपके घर के लिए दिया जाता है, जिसमें आप अपने घर के काम करने के लिए और घर बनाने के लिए ले सकते हैं यह एक सिक्योर लोड होता है.

नवी पर्सनल लोन की विशेषताएं

  • Navi App पर आपको अधिकतम ₹20 लाख तक का पर्सनल लोन दिया जाता है.
  • यह लोन केवल आपके पैन कार्ड और सिविल स्कोर के आधार पर दिया जाता है.
  • यह लोन संपूर्ण डिजिटल प्रोसेस के साथ दिया जाता है, यानी कि लोन लेने के लिए आपको कहीं पर जाने की या कोई कागजी कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है.
  • यह एक अनसिक्योर्ड लोन है, फिर भी आपको कोई भी collateral देने की आवश्यकता नहीं है.
  • एक आकर्षक ब्याज दर के साथ लोन दिया जाता है.
  • लोन लेने के लिए भी आपको बहुत ही कम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है.
  • और जैसे ही आप लोन के लिए एलिजिबल होते हैं और पूरा प्रोसेस करने के बाद तुरंत ही आपके अकाउंट पर लोन ट्रांसफर कर दिया जाता है.

नवी पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट (Navi Personal Loan Interest Rate)

Navi App पर पर्सनल लोन का ब्याज दर 9.9% p.a से शुरू होता है जो अधिकतम 45% p.a तक देना पड़ सकता है. यहां पर पर्सनल लोन का ब्याज दर आपके सिविल स्कोर पर संपूर्ण रूप से निर्भर है, अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा रहता है तो आपको कम ब्याज दर के साथ लोन मिल जाता है. लेकिन ध्यान रखें ज्यादातर समय ही यहां पर लोन लेने के बाद आपको एक हाय इंटरेस्ट रेट ही देखने को मिल जाता है.

Check All Bank Latest Personal Loan Interest Rates here..”

Loan Tenure

लोन चुकाने के लिए भी आपको यहां पर मिनिमम 3 महीनों से मैक्सिमम 72 महीनों का समय दिया जाता है, लेकिन यह समय आपके लोन अमाउंट पर भी निर्भर करता है, अगर आपका लोन अमाउंट कम हुआ तो आपको लोन चुकाने के लिए एक कम समय दिया जाएगा और अगर आपका लोन अधिक हुआ तो आपको लोन चुकाने के लिए ज्यादा समय दिया जाएगा।.

Processing Fee

प्रोसेसिंग फीस भी यहां पर आपको ₹1,475 देना होगा, जिसमे GST भी मजूद है.

नवी पर्सनल लोन पात्रता (Navi Personal Loan Eligibility)

  • Navi Loan App से लोन लेने के लिए आपको एक भारतीय नागरिक होना पड़ेगा।
  • आपके पास पेन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए और दोनों लिंक होना चाहिए।
  • आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए।
  • आप किसी भी लोन के डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए और
  • पहले से आपके पास कितने लोन हैं यह भी देखा जाएगा.

नवी ऐप पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई (Navi App Personal Loan Apply Online)

लोन लेने के लिए जैसे ही अपना नवी ऐप को खोलेंगे तो आपके सामने Personal Loan, Health Insurance, और Home Loan का ऑप्शन आएगा जिससे आप जो लेना चाहे वह चुन सकते हैं, क्योंकि हम पर्सनल लोन की बात कर रहे हैं इसलिए हम पर्सनल लोन के बारे में जानेंगे.

Step 1: पर्सनल लोन के अप्लाई बटन पर क्लिक कर दे.

(अगर किसी कारणवश अप्लाई का ऑप्शन ना आए तो आप ऊपर लॉगइन पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन हो जाए)

Step 2: इसके बाद आपके सामने एक नया विंडो आएगा जहां पर आपको अपना डिटेल भरना होगा.

सबसे पहले आपसे आपका नाम पूछा जाएगा, आप वही नाम भरे जो आपके पैन कार्ड में लिखा हुआ हो, इसके बाद डेट ऑफ बर्थ पूछा जाएगा, आपके पैन कार्ड पर जो डेट ऑफ बर्थ है वही आप भरे और आखिर में आपसे पैन कार्ड का नंबर मांगा जाएगा आपको उसे भर देना है.

Step 3: इसके बाद आपसे आपका एंप्लॉयमेंट टाइप पूछा जाएगा, आप को कई सारे ऑप्शन दिया जाएगा आप उन ऑप्शन में से जो आपका काम है वह आप चुने. इसके बाद आपसे आपकी मासिक आई पूछा जाएगा, वहां पर जो ऑप्शन दिया जाएगा आप उन ऑप्शन में से एक को चुने और अगर आपका कोई अदर इनकम है, तो उसके लिए भी ऑप्शन सुनने के लिए कहा जाएगा, अगर है तो आप सुने.

Step 4: इसके बाद आपसे कुछ परमिशन लिया जाएगा जिसने आपके SMS, Contact, Device, और Location का परमिशन मांगा जाएगा, आपको परमिशन देना होगा नहीं तो आप आगे का प्रोसेस नहीं कर पाएंगे.

Step 5: इसके बाद अगर आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो आपके सामने लोन अमाउंट और लोन अवधि आ जाएगा आप लोन को कम या उतना ही ले सकते हैं.

Step 6: इसके बाद आपको आपके आधार कार्ड का नंबर और अपने पैन कार्ड का नंबर डालना होगा, साथ ही याद रखें कि आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक हो.

Step 7: इसके बाद आपका लोन अप्रूव हो जाएगा और आपको आपके बैंक का डिटेल भरना होगा.

Step 8: बैंक अकाउंट डिटेल भरते ही आपके अकाउंट पर लोन अमाउंट ट्रांसफर कर दिया जाएगा और आपकी जो EMI due date होगा वह आपको एक साथ में देखने को मिल जाएगा.

नवी ऐप से पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Navi Personal Loan Documents Required)

Navi Loan App से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत ही कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, यहां पर कोई कागजी कार्रवाई नहीं होती.

  • एक वैलिड मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • और बैंक अकाउंट होना चाहिए

नवी ऐप कस्टमर केयर नंबर/नवी पर्सनल लोन कस्टमर केयर नंबर

आपके किसी भी समस्या के लिए आप Navi App के साथ नीचे दिए गए तरीकों से संपर्क कर सकते हैं-

हेल्पलाइन नंबर: +91 80108 33333

आधिकारिक वेबसाइट – “navi.com”

ईमेल करें – help@navi.com

किसी भी ऐप से लोन लेने से पहले ध्यान रखें यह बातें

  • अक्सर ही जो लोन एप होते हैं वह बहुत ही ज्यादा हाय इंटरेस्ट रेट चार्ज करता है, हां यह आपके सिबिल स्कोर के ऊपर भी निर्भर है, फिर भी हमें यहां पर इंटरेस्ट रेट हाई ही देखने को मिल जाता है.
  • और इसके साथ ज्यादातर लोन एप्स में  प्रोसेसिंग फी भी बहुत ही ज्यादा हाय देखने को मिल जाता है, बैंक के मुकाबले और कुछ एप्स में आपको हिडन फीस भी लगाया जाता है.
  • आप जब भी इन एप्स से लोन लेते हैं तो आपसे कई तरह के परमिशन लिया जाता है जिसके लिए वह आपके SMS, device, contact, और location सभी की जानकारी एप्स के पास चला जाता है जो किसी भी इंसान के पर्सनल जानकारी लेने के लिए काफी है.
  • अगर आपका कोई EMI default हो जाता है तो आपको बहुत ही ज्यादा चार्जस यहां पर लगाया जाता है, जो हमें लगभग सभी जगहो पर ही देखने को मिल जाता है.

FAQs.

Q. नवी ऐप से अधिकतम पर्सनल लोन कितना ले सकते हैं? 

  • पर आपको अधिकतम पर्सनल लोन ₹20 लाख तक दिया जाता है, जो आपके सिविल स्कोर और मासिक आय के ऊपर निर्भर करता है.

Q. क्या Navi App आरबीआई से अप्रूव्ड है?

  • जी हां Navi App आरबीआई द्वारा अप्रूव है और आरबीआई की गाइडलाइंस को फॉलो करता है.

Q. क्या हम Navi App से लोन ले सकते हैं?

  • जी हां कोई भी भारतीय नागरिक Navi App से लोन ले सकते हैं, अगर आप उनके द्वारा दिए गए लोन अप्रूव हो जाता है तो आपको लोन मिल जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.