एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड (SBI Technology Opportunities Fund in Hindi)

आज हम बात करने वाले हैं एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड (SBI Technology Opportunities Fund in Hindi) के बारे में, इसका पूरा डिटेल हम इस लेख में जानेंगे जैसे इसकी क्या फीचर है, या हम इसे क्यों चुने, यह कैसा रिटर्न देता है, पिछले कुछ सालों से इसका परफॉर्मेंस कैसा है, आपको यहां पर इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं या किस टाइप की इन्वेस्टर के लिए यह सुटेबल है. SBI Technology Opportunities Fund पैसा कहां पर लगाता है.

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड (SBI Technology Opportunities Fund) की शेयर टेक्नोलॉजी से संबंधित कंपनियों या क्षेत्रों के शेयरों में 80%, और 20% की शेयर डेब्ट और अन्य कंपनियों की इक्विटी में निवेश है.

Fund Name SBI Technology Opportunities Fund
Fund Launched July 14, 1999
NAV  ₹ 144.11 (4 Oct, 2022)
Fund Size (AUM)  ₹ 2534.61 Cr. ((31 Aug, 2022)
Benchmark
S&P BSE Teck
SIP Amount Min  500
Lumpsum Amount Min  5000

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड किस प्रकार का फंड है? 

यह एक ओपन एंडेड इक्विटी फंड (Open-Ended Equity Fund) है. और इसीलिए इस म्यूचुअल फंड में हर कोई निवेश कर सकता है. और इसके साथ यहां पर बहुत ही कम निवेश से भी आप इस फंड को चुन सकते हैं. 

यह भी पढ़ें – Bank of India Personal Loan 20222 in Hindi

यह भी पढ़ें – एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड हम क्यों चुने? 

यह एक सेक्टर फंड है जो अपना ज्यादातर पैसा ही टेक्नोलॉजी सेक्टर में लगाता है. पिछले कुछ सालों से टेक्नोलॉजी सेक्टर धीरे-धीरे ग्रो कर रही थी लेकिन कोविड-19 के बाद इन सेक्टरों में काफी बदलाव देखा जा सकता है. जैसे अचानक ही यह सेक्टर बूम कर रही है. और सबसे ज्यादा फायदा टेक्नोलॉजी सेक्टर को ही हुआ है. जिसके कारण जिसके कारण इनके शेयर प्राइस भी बढ़ने लगे हैं. 

हां फिलहाल इसका परफॉर्मन्स निराशाजनक है, क्युकी टेक्नोलॉजी सेक्टर थोड़ा डाउन हो गया है, और हो सकता है अगले कुछ महीनों तक हमें इसमें अच्छा परफॉर्मन्स देखने को ना मिले, लेकिन भविष्य में ये हमे पिछले 2 वर्षों की तरह अच्छा रिटर्न की उम्मीद कर है.

अगर हम  म्यूच्यूअल फंड के जरिए टेक्नोलॉजी सेक्टर पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो ऐसे में एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है. क्योंकि पिछले कुछ सालों से SBI Technology Opportunities Fund बहुत ही अच्छा परफॉर्म कर रहा है, और जिसने भी  इस फंड में इन्वेस्ट किया है, उन सब को है बहुत ही अच्छा रिटर्न देखने को मिला है.

पिछले 2 सालों में इसमें इतना अच्छा परफॉर्म किया कि, कई लोगों को इसने करोड़पति थी बना दिया है और अगर आप लंबे समय तक इस फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो आने वाले समय में आपको भी अच्छा रिजल्ट देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें – HDFC Bank Home Loan 2022 in Hindi

फंड का प्रदर्शन   

पिछले 1 वर्ष का पिछले 1 वर्ष का पिछले 1 वर्ष का स्थापना से अब तक
एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड -10.41% 25.6% 24.67% 14.94%
S&P BSE Teck TRI (Benchmark) -9.82% 21.05% 20.41%

हाई रिस्क फंड 

SBI Technology Opportunities Fund एक इक्विटी फंड है, इसीलिए इसका ज्यादा पैसा टेक्नोलॉजी से संबंधित कंपनियों या क्षेत्रों में इन्वेस्ट है और बहुत ही कम पैसा ही डेब्ट फंड में इन्वेस्ट होता है, और इसलिए इस फंड में रिस्क ज्यादा होता है.

क्योंकि यह एक इक्विटी फंड है इसीलिए पैसा डायरेक्ट शेयर मार्केट पर इन्वेस्ट करती है और इसीलिए इस फंड में रिस्क बहुत ही हाई होता है. 

जैसा कि आप जान चुके हैं कि यह एक इक्विटी फंड है, इसलिए इसका जो रिटर्न होता आता है वह भी आपको बहुत ही अच्छा मिलता है और अगर मार्केट डाउन हुआ तो लॉस भी आपको बहुत ही ज्यादा होता है. इसलिए जब भी आप यहां पर निवेश करें तो थोड़ा सा लंबे समय के लिए निवेश करें ताकि आपको एक अच्छा रिटर्न मिल सके. 

आप इस बात पर भी ध्यान दें कि जो फंड अच्छा रिजल्ट देता आ रहा है ऐसा नहीं है की वह आगे भी आपको अच्छा रिजल्ट ही देगा. बस हम एक कैलकुलेशन करके इसकी उम्मीद कर सकते हैं. फिर भी आप लोगों को डरने की बात नहीं है क्योंकि अगर आप लंबे समय तक बने रहते हैं तो आपको फायदा जरूर होता है.

यह भी पढ़ें- एसबीआई होम टॉप अप लोन

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड (SBI Technology Opportunities Fund) के बारे में कुछ जानकारी  

  • एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड की अलॉटमेंट डेट की बात करें तो यह 5 जुलाई 1999 
  • एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड की फंड मैनेजर की बात करें तो याहा का जो फंड मैनेजर है – Mr. Saurabh Pant, और जनवरी 2022 से यहां के फंड मैनेजर है और इनको पूरे 11 साल का एक्सपीरियंस है.
  • और मोहित जैन (Mr. Mohit Jain) जो सितम्बर 2017 से यहां के फंड मैनेजर है, और इन्हे 6 वर्ष का एक्सपीरियंस है. 
  • एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड का साइज है या फिलहाल का AUM है – (31 Aug, 2022) ₹ 2534.61 Cr.
  • इस फंड का बेंचमार्क है (Benchmark) – S&P BSE Teck Index (TRI)
  • एग्जिट लोड (Exit Load) – एग्जिट लोड की बात करें तो यहां पर अगर अपने अपना पैसा 15 दिन के अंदर ही निकाल लिया तो ऐसे में आपको 0.50%; एग्जिट लोड देना होगा. और अगर आप 15 दिन रुक कर इसके बाद पैसा निकालते हैं तो आपको कोई भी एग्जिट लोड नहीं देना होगा. 

यह भी पढ़ें- एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन

यह भी पढ़ें – एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन कैसे ले

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड (SBI Technology Opportunities Fund) की पोर्टफोलियो 

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड कि पोर्टफोलियो की बात करें तो यह फिलहाल 21 कंपनियों में अपना पैसा लगा रहा है. इनमें से टॉप 10 होल्डिंग्स है –

Companies Holding Asset Allocation
इन्फोसिस लि. (Infosys Ltd) 27.20
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TATA Consultancy Service Ltd) 13.11
भारती एयरटेल लि. (Bharti Airtel Ltd.)  9.59
माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन (Microsoft Corporation) 7.94
एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (HCL Technologies Ltd.) 6.95
नेटफ्लिक्स इंक (Netflix) 5.44
विप्रो लि. (Wipro Ltd) 5.38
पीवीआर लि. (PVR Ltd.) 5.08
नकद, नकद समकक्ष और अन्य (Cash, Cash Eqquivalents and others) 4.38
अल्फाबेट आईइनसी. (Alphabet Inc.) 4.15

इसके साथ इस फंड की यह भी एक खास बात है कि इस फंड ने इंडियन टेक्नोलॉजी के साथ फॉरेन इक्विटी में थी कुछ पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है और अगर हम यहां पर टॉप 10 कंपनी देखें तो, सबसे ज्यादा इसने इंफोसिस में पैसा लगाया है जो है 25%. इसके अलावा एचसीएल, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी, भारतीय एयरटेल जैसी कंपनियां भी शामिल है.

यह भी पढ़ें – Upstox से पैसे कैसे कामये
यह भी पढ़ें – Amazon Pay ICICI Credit Card in Hindi
यह भी पढ़ें – Post Office RD Scheme

तो आप यहां पर देख सकते हैं इसने 4, इक्विटी में फॉरेन इक्विटी ने पैसा लगाया है.जो एक बहुत ही बड़ी और अच्छी बात है.गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, Netflix, Nvidia है, जो US की कंपनी है, तो आप देख सकते हैं यहां पर थोड़ा सा फॉरेन इक्विटी पर इन्वेस्ट देखा जा सकता है. 

और फिलहाल के लिए एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड की पोर्टफोलियो एलोकेशन की बात करें तो इसमें लार्जकैप में ज्यादा पैसा लगा रही है और इसके साथ मिडकैप और स्मॉलकैप में भी पैसा लगाया हुआ है. 

तो इसके अच्छी बात यह हुई कि यह ज्यादा पैसा लार्जकैप कंपनी में लगा रहा है और उसमें से ज्यादा टेक्नोलॉजी के कंपनियां है, जिसके कारण जो रिटर्न आता है वह रिटर्न हमें ज्यादा मिलने की संभावना रहता है.

SBI technology opportunities fund calculator

मिनिमम कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं?

जो लोग इसमें इन्वेस्ट करना चाहते हैं, इसके लिए अगर आप एसआईपी के जरिए जाते हैं तो जो मिनिमम इन्वेस्टमेंट है वह 500 है, और अगर आप एक लम सम अमाउंट इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो मिनिमम ₹5000 से कर सकते हैं. 

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड पर इन्वेस्ट करने से पहले जान लें

इस फंड का रिस्क बहुत ही हाई होता है. इसलिए उन्हीं को यहां पर पैसा लगाना चाहिए जो रिस्क लेने के लिए तैयार है और एक long-term के लिए पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं, क्योंकि अगर आप एक short-term चलते हैं तो ऐसे में हो सकता है आपको अच्छा रिटर्न ना मिले या आप लॉस में चले जाएं. इसलिए जो रिस्क लेने के लिए तैयार है और लोंग टर्म लेते हैं वहीं इस पर पैसा इन्वेस्ट करें.

Tax

टैक्स की बात करें तो जब आप अच्छा रिटर्न प्राप्त करते हैं तो इसमें आपको टैक्स देना होगा क्योंकि यह फंड प्रमुख रूप से इक्विटी में पैसा लगाता है इसीलिए आपको जो भी प्रॉफिट होता है उसके ऊपर टैक्स देना होगा. अगर 1 साल के भीतर रेडीम करते है तो आपको 15% का शॉर्ट टर्म कवरेज टैक्स (STCG) देना होगा. वही 1 साल या 1 साल के बाद रेडीम करते है तो 10% का लोंग टर्म कवरेज (LTCG) टैक्स देना होगा, और ये तभी देंना होगा अगर आपका प्रॉफिट वित्तीय बर्ष में 1 लाख रूपए से ज्यादा हुआ तो. 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.