पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme 2022) – मातुरिटी पर पा सकते है 16 लाख – जाने कैसे

हम सभी ने पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम या रिकॉर्डिंग डिपॉजिट के बारे में सुना है। हो सकता है यह आप में से कई लोगों ने पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 2022 (Post Office RD Scheme 2022) सुविधा का लाभ भी उठाया है, लेकिन हम में से कई ऐसे लोग हैं जो इन सब बातों के बारे में या इससे क्या क्या लाभ हो सकते इसके बारे में नहीं जानते इसके साथ कई लोग इसे इग्नोर भी करते हैं।

तो जो लोग इसे इग्नोर कर रहे हैं या फिर इसके बारे में नहीं जानते हैं वह इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आपको यह बता दे कि इस स्कीम के द्वारा अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं, वो भी 10 साल के लिए, तो उसे मेच्योरिटी पर 16,26,476 लाख रुपये मिलेंगे।

₹10 हजार करके 10 साल के लिए इन्वेस्ट किया तो आपको ₹16 लाख से भी ज्यादा का रिटर्न मिलता है। और इसके साथ आप यहां से लोन भी ले सकते हैं।

तो दोस्तों आइये जानते है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम या पोस्ट ऑफिस रिकॉर्डिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 2022 (Post Office RD Scheme 2022) क्यों चुने?

पहले बात कर लेते हैं कि आपको पोस्ट ऑफिस को क्यों चुनना चाहिए, इससे आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलता है?

  1. पहले जो सुविधा है वह है आप यहाँ पर अपने हिसाब से जितना अमाउंट चाहे उतना धनराशि जमा कर सकते हैं। यानी कि अगर कोई गरीब आदमी या मिडिल क्लास आदमी यहां पर जमा करना चाहते हैं तो उनके लिए यह बेस्ट प्लेटफार्म है क्योंकि आप अपने हिसाब से यहां पर पैसे जमा कर सकते हैं। येसा नहीं है कि आपको एक बड़ा अमाउंट ही जमा करना होगा, आप जो राशि सुनते हैं वही आपको हर महीने जमा करना होता है।
  2. दोस्ती जो महत्वपूर्ण बात है वह है यहां पर आपका पैसा जो है वह पूरी तरह सुरक्षित है क्योंकि यहां पर आपको भारत सरकार का विश्वास मिलता है। बाहर आपको कई ऐसे इन्वेस्टमेंट प्लान मिल जाते हैं जो छोटे छोटे होते हैं लेकिन उन पर अगर आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसमें से ज्यादातर है आपको ठगते हैं या फिर डूब जाते हैं। इसलिए आप  अगर कम या ज्यादा के इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं वो भी बिना चिंता के तो पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) एक बहुत ही अच्छी जगह है और इसके साथ अगर आप बहुत ज्यादा इंटरेस्ट कहना चाहते हैं तब भी यह बहुत ही अच्छी जगह है क्योंकि इसमें आपको एक अच्छे अमाउंट में इंटरेस्ट मिलता है।
  3. तीसरा है यहां पर कोई एज मिनिमम एज की रिक्वायरमेंट नहीं है। यानी कि  यहां पर 10 साल के ऊपर के कोई भी बच्चा अपना अकाउंट खोल कर पैसा जमा कर सकते हैं। जो बच्चों के लिए भी एक अच्छा दिशा होता है क्योंकि ज्यादातर बच्चे ही पैसे जमा करते हैं और उनके पास बहुत कम पैसे होते हैं और जमा करने के बाद वह कहीं इंटरेस्ट नहीं कर पाते इसीलिए वह पैसे उनसे खर्च हो जाते हैं, और ऐसे बच्चे हैं जिन्हें जमा करना अच्छा लगता है तो वह बच्चे यहां पर एक मिनिमम अमाउंट जमा कर सकते हैं जो उनके भविष्य के लिए काम में भी आ सकता है।
  4. चौथी सुविधा है कि इस स्कीम का लाभ हर कोई उठा सकता है, अगर आप का इनकम बहुत ज्यादा है या फिर आप एक अच्छी नौकरी करते हैं तभी आप इस यहां पर निवेश करके एक अच्छा धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ अगर आप साधारण काम करते हैं या फिर ऐसा काम करते हैं जिसमें आपको डेली इनकम होता है और इसके साथ अगर आप एक हाउसवाइफ या गृहिणी है तभी आप यहां पर अपने हिसाब से इन्वेस्ट कर सकते हैं।
  5. अगर आप कहीं और रहते हैं और किसी कारण से आप को दूसरे शहर पर रहने के लिए जाना होता है  जिसमें आप चाहते हैं कि आपकी जो पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट है वह आप उस शहर पर ट्रांसफर कर ले तो आप ऐसा कर सकते हैं। यह बहुत ही बड़ी सुविधा है क्योंकि ज्यादातर जो बैंक है उसमें हम लोग ऐसा नहीं कर पाते तो आप यहां पर ऐसा कर सकते हैं आप अपने अकाउंट को किसी दूसरे शहर से दूसरे शहर पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम या फिर रिकॉर्डिंग डिपॉजिट स्कीम क्या है

हो सकता है यह कई लोगों को पता है लेकिन जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता देते हैं कि यह एक मंथली डिपॉजिट स्कीम है जिसमें आपको हर महीने एक धनराशि जमा करना होता है जो आप खुद तय करते हैं ।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम अधिकतम सीमा – Post Office RD Scheme Maximum Limit

अब जान लेते हैं आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) कितने अमाउंट से खोल सकते हैं।

इसमें जो मिनिमम अमाउंट है वह है ₹100 यानी कि आप ₹100 से  मंथली जमा करके यहां पर अकाउंट खोल सकते हैं

इसके साथ अगर आप सो से थोड़ी सी ज्यादा अमाउंट जमा करना चाहते हैं तो यह जो अमाउंट है यह हर ₹10 के हिसाब से बढ़ता है यानी कि आप चाहे तो ₹110 भी यहां पर जमा कर सकते हैं या फिर आप कई हजार रुपए भी जमा कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्या आप चाहते हैं मैं यहां पर ₹10005 जमा करूं तो ऐसा नहीं कर सकते या तो आपको ₹10000 जमा करना होगा या फिर ₹10010। तो यह जो अमाउंट है यह ₹10 के हिसाब से ही बढ़ता है।

मैक्सिमम अमाउंट

मैक्सिमम अमाउंट की बात करें तो इसमें कोई लिमिट नहीं रखा गया आप जितना चाहे उतना अमाउंट यहां पर मंथली हिसाब से खोल सकते हैं।

इसके साथ ही आपको बता दें कभी कभी ऐसा होता है कि हम लोग एक डिपाजिट खोल लेते हैं उसके बाद हम और भी खोलना चाहते हैं तो आपको बता दें इसमें कोई लिमिट नहीं है, ऐसा नहीं है की आपने एक अकाउंट खोल लिया तो आप दूसरा, तीसरा या उससे ज्यादा नहीं खोल सकते, इसमें आप कई सारे अकाउंट खोल सकते हैं और अपने पैसे को जमा कर सकते हैं। तो यह बहुत ही अच्छी सुविधा है

कितने समय के लिए यह पैसा जमा कर सकते हैं

यह पैसा आपको 60 महीने तक जमा करना होगा, यानी कि पोस्ट ऑफिस रिकॉर्डिंग डिपॉजिट की मेच्योरिटी 5 साल की होती है, और आप मेच्योरिटी से पहले आवेदन करके इसे अगले और 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

इसमें पैसा जमा करने का भी एक रूल है अगर आप महीने के 15 तारीख से पहले अपना अकाउंट खोलते हैं तो आपको अपनी जो महीने की जमा राशि है वह आपको 15 तारीख से पहले ही पोस्ट ऑफिस पर जमा करना होगा। और अगर आप 15 तारीख के बाद किसी भी तारीख में अपना अकाउंट खोलते हैं तो आपको महीने की जो आखिरी तारीख होती है चाहे वह 28,29, 30 या 31 तारीख होगा उससे पहले ही आपको अपने पैसे को जमा करना है।

पेनल्टी चार्ज

अगर आप पैसा समय पर जमा नहीं करते है या जमा करने की जो डेट है वह आपका छूट जाता है तो इसमें आपको हर ₹100 में एक रुपए का लेट peneltty charge भी देना होगा, यानी कि आपका जो अमाउंट है उसका 1% जमा करना होगा, यानी कि अगर आप ₹10000 जमा करते हो तो इसके लिए आपको जमा करते समय एक्स्ट्रा ₹100 जमा करना होगा यानी कि आपको टोटल ₹10100 जमा करना होगा और अगर आप इसे लेट ड्यू डेट पर जमा करते हैं तो आपको जो आपकी महीने की राशि है ₹10000 उसके साथ ₹10100 जोड़कर यानी कि ₹20100 जमा करना होगा।

लेकिन अगर आपने 4 महीनों तक महीने की राशि नहीं भरी तो आपका अकाउंट डिस्कंटीन्यू हो जाता है जिसमें आपको और 2 महीनों का समय मिलता है और इसी समय के भीतर आपको अपना धनराशि पनाल्टी अमाउंट के साथ जमा करना होता है और आपका अकाउंट फिर से चालू हो जाता है

इन 2 महीनों में भी आपने अकाउंट को चालू नहीं किया तो आपका अकाउंट पूरी तरह से बंद हो जाएगा और जो जमा राशि है वह आपको सेविंग अकाउंट के इंटरेस्ट रेट के हिसाब से वापस किया जाएगा।

आप को यह बताना बहुत ही जरूरी है कि अगर आप यहां पर पहले ही अपनी जो अमाउंट है वह डिपॉजिट कर देते हैं तो आपको इसमें कुछ सुविधाएं जरूर मिलता है जैसे कि अगर आपने 6 महीने के लिए अपने पैसे को पहले से ही जमा कर देते हैं तो इसमें आपको प्रति ₹100 में ₹10 का डिनॉमिनेशन मिलता है लेकिन हां आप को मिनिमम 6 महीने का जमा जरूर करना होगा। आप इससे अधिक महीने का भी जमा कर सकते हैं, लेकिन 6 महीने से अगर नीचे करते हैं तो आपको कोई सुविधा नहीं मिलता है।

ऐसे ही अगर आप 12 महीने के लिए जमा करते हैं तो आपको इसमें ₹100 में ₹40 का रिनोवेशन मिलता है, यानी काम पे करना होता है और अगर आप चाहे तो आप पूरे 5 साल के लिए भी अपने पैसे को पहले से ही डिपॉजिट करके रख सकते हैं।

क्या पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट समय से पहले क्लोज कर सकते है?

उसके साथ ध्यान देने वाली यह भी बात है कि अगर आप पहले ही अपने अकाउंट को क्लोज करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। लेकिन ऐसे में आपका जो इंटरेस्ट रेट है जो तय हुआ है वह आपको नहीं मिलता, और इसकी जगह सेविंग अकाउंट के हिसाब से आपको इंटरेस्ट रेट मिलता है और ऐसा करने के लिए आपको कम से कम 3 साल रुकना होगा 3 साल के बाद ही आप अपने अकाउंट को प्रीमेच्योर क्लोज कर सकते हैं। और हां अगर आप नहीं चला पाते पा रहे हैं और यह अकाउंट बंद हो जाता तब भी आपका पैसा नहीं डूबता, जैसे कि पहले ही बताया है कि अगर आप मंथली इंस्टॉल में नहीं भरते हो तब भी आपका जो अकाउंट है क्लोज हो जाता है तभी आप को आप की जमा राशि जरूर मिलता है इसलिए आप बिना डरे यहां पर अपने पैसे को जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट कोन खोल सकता है

  • यहां पर हर भारतीय अकाउंट खोल सकता है, और इसके साथ पोस्ट ऑफिस हर जगह पर मौजूद है या हर गांव या शहर पर मौजूद है इसलिए आप अगर गांव में रहते हैं या फिर शहर में रहते हैं कहीं भी रहते हो आप यहां पर अकाउंट खोल सकते हैं।
  • इसके साथ यहां पर 10 साल से ऊपर के बच्चे भी यहां पर अकाउंट खोल सकते हैं और अगर वह चाहे तो इसे खुद ही मेंटेन कर सकते हैं या फिर उनके पेरेंट्स भी इसे मेंटेन कर सकते हैं।
  • इसके साथ  कोई भी पेरेंट्स अपने माइनर के लिए यहां पर अकाउंट खोल सकते हैं।

क्या यहां पर जॉइंट अकाउंट खोला जा सकता है?

जी हां आप यहां पर जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं जिसमें मैक्सिमम 3 एडल्ट लोग इसे खोल सकते है।

इसके साथ आपने पहले सिंगल अकाउंट खोला है और बाद में आप इसे जॉइंट अकाउंट करना चाहते हैं तब भी आप इसे जॉइंट अकाउंट में कन्वर्ट कर सकते हैं या फिर आप ने पहले ज्वाइंट अकाउंट खोला है और बाद में इसे सिंगल अकाउंट पर कन्वर्ट करना चाहते हैं तो यह सुविधा भी इसमें मौजूद है।

क्या पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD Scheme) स्कीम में लोन ले सकते है?

यहां पर आप लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। जो आपने जमा किया है उस राशि के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है, इसके लिए आप को मिनिमम 12 महीने तक अपने खाते को चलाना होगा और पैसा जमा करना होगा, उसके बाद आप लोन ले सकते हैं।

जितना भी अपने अमाउंट जमा किया है उसके हिसाब से आपको 50% तक लोन मिलता है। और इस लोन में जो इंटरेस्ट रेट है 7.8% का है फिलहाल के लिए।

लोन का जो भी रीपेमेंट है वह आप एक साथ भी कर सकते हैं या फिर महीने के इंस्टॉलमेंट में भी कर सकते हैं। और अगर आप लोन रीपेमेंट नहीं करते है और अपने अकाउंट को चलाते रहते हैं यानी की महीने की जो जमा रहती है वह जमा करते हैं तो जब आपका अकाउंट क्लोज होगा यानी कि 5 साल के बाद, तब आपको आपका लोन अमाउंट और उसका इंटरेस्ट काट के जो पैसा होता है वह वापस किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) की इंटरेस्ट रेट

यहां पर आपको इंटरेस्ट रेट- 5.8% मिल रहा है वह है।

हो सकता है यह आपको कम लगे लेकिन आपको बता दें अगर आप एक कम राशि जमा करते हैं तब भी आपको इतना इंटरेस्ट मिलता है। अगर आपने ₹100 भी मंथली जमा किया तभी आप हो यही इंटरेस्ट रेट मिलता है जो एक अच्छी बात है जो लोग कम इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं

अब कोई सोच रहा है अगर बड़ा इन्वेस्ट करें तो इतनी कम राशि में क्यों करें

तो आपको बता दें कि इसमें जो इंटरेस्ट है वह आपको हर तिमाही में मिलता है यानी कि 3 महीने में ही आपको यह इंटरेस्ट रेट दिया जाता है जो आपकी मेन बैलेंस के साथ जुड़ जाता है

और इसमें फायदा यह है कि जो इंटरेस्ट आपकी मेन बैलेंस के साथ जोड़ा जाता है उस टोटल अमाउंट पर आपको अगले 3 महीने के बाद आपको इंटरेस्ट मिलने वाला है यानी कि आपको चक्रवृद्धि ब्याज यहाँ पर मिलता है।

और जब आप एक बड़ा अमाउंट का जमा करते हैं तो आपको उस इंटरेस्ट के ऊपर भी 3 महीने के बाद इंटरेस्ट या चक्रवृद्धि ब्याज मिल रहा है जो बहुत ही अच्छी बात है।

अब आप निचे टेबल पर देख सकते हैं कि आपको कितना इन्वेस्ट करने पर कितना अमाउंट मतुरिटी पर मिलता है, और यह भी देखेंगे की अगर आप हर महीने ₹10000 पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 10 साल के बाद कितना अमाउंट मिलता है-

 

Monthly  Investment Year Total Amount Total Interest Maturity Amount
₹500 5 Years ₹30,000 ₹4,848.36 ₹34,848.36
₹1000 5 Years ₹60,000 ₹9,696.73 ₹69,696.73
₹5000 5 Years ₹3,00,000 ₹48,483.64 ₹3,48,483.64
₹10000 5 Years ₹6,00,000 ₹96,967.27 ₹6,96,967.27
₹10000 10 Years ₹12,00,000 ₹4.26,475.87 ₹16,26,475.87

FAQ

Q. क्या नॉमिनी बना सकते है?

  • नॉमिनी की बात करें तो आप यहां पर अपने परिवार के किसी भी सदस्य को नॉमिनी बना सकते हैं, जो आपको जब आप रिकरिंग डिपॉजिट खोलते हैं उसी वक्त नॉमिनी भरना होता है आप चाहे तो बाद में इसे चेंज भी कर सकते हैं।

Q. पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD Scheme) अकाउंट कैसे खोलें

  • अकाउंट खोलने के लिए आपको अपने पास की पोस्ट ऑफिस पर जाना होगा और वहां पर आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं।

Q. क्या पोस्ट ऑफिस के रिकॉर्डिंग डिपॉजिट में इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है?

  • जी नहीं, आपको यहां पर इनकम टैक्स बेनिफिट नहीं होता है।

यह भी पढ़ें- Benefits of sbi simply save card                              यह भी पढ़ें- Home Loan Documents 

यह भी पढ़ें- Axis Bank Asha Home Loan                                    यह भी पढ़ें- ICICI Bank Home Loan 

यह भी पढ़ें- Post Office Monthly Income Scheme                     यह भी पढ़ें- एसबीआई प्लॉट लोन

यह भी पढ़ें- बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन इंटरेस्ट रेट                             यह भी पढ़ें- SBI Home Loan in Hindi

यह भी पढ़ें- एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड                            यह भी पढ़ें- Bajaj Finserv Personal Loan

यह भी पढ़ें- होम लोन लेने से पहले जान ले ये सबसे महत्वपूर्ण बातें 

यह भी पढ़ें- Bank Of Maharashtra Home Loan in Hindi

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.