SBI Home Loan in Hindi – सुविधाएं, एलिजिबिलिटी और इंटरेस्ट रेट की पूरी जानकारी

दोस्तों आज SBI Home Loan in Hindi की इस लेख में हम एसबीआई होम लोन के बारे में पूरी जानकारी लेने वाले हैं, कि एसबीआई होम लोन में सुविधाएं (SBI Home Loan Features) आपको क्या क्या मिल रहा है, आपमें होम लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी (Home Loan Eligibility SBI) क्या-क्या होना चाहिए, इसका इंटरेस्ट रेट कितना है एसबीआई होम लोन का इंटरेस्ट रेट (SBI Home Loan interest rate) कितना है, ऐसे ही कई सारे बातों के साथ theloanguide.in आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं। 

जब भी होम लोन की बात आती है तो सबसे पहले हम एसबीआई के बारे में सोचते हैं या एसबीआई की तरह ही जाते हैं। और क्यों न जाए क्योंकि एसबीआई एक बहुत ही भरोसेमंद बैंक है और इसके साथ  ज्यादातर गवर्नमेंट एंप्लॉय की सैलरी एसबीआई पर ही जमा होता है, तो ऐसे में लोन मिलने की संभावना बढ़ जाता है और लोन लेने में भी आसानी होती है। एसबीआई हमें कई तरह के लोन के साथ होम लोन भी देता है। और हर साल सबसे ज्यादा होम लोन एसबीआई से ही लोग लेते हैं। तो ऐसे में आप उनके टर्म्स और कंडीशन, और एलिजिबिलिटी को पूरा करते हैं तो एसबीआई में भी आपको बहुत ही आसानी से होम लोन मिल जाता है। 

एसबीआई पर होम लोन कब मिलता है – When do you get a home loan on SBI?

सबसे पहले जान लेते हैं एसबीआई पर किन कामों के लिए होम लोन का अप्लाई कर सकते हैं।

जब भी आपको घर बनाना हो/ आपके पास जमीन है और आप घर बनाना चाहते हैं/ घर पर कंस्ट्रक्शन का काम करना चाहते हैं/ पहले से घर है नया घर बनाना चाहते हैं या जोड़ना चाहते हैं या अपने घर का और एक्सटेंशन करना चाहते हैं/ कोई जमीन खरीदना चाहते हैं/ कोई फ्लैट खरीदना चाहते हैं/ अपने पुराने होम लोन को  एसबीआई पर ट्रांसफर करना चाहते हैं। ऐसे ही कामों के लिए होम लोन का अप्लाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – बैंक ऑफ इंडिया होम लोन

एसबीआई होम लोन में सुविधाएं – SBI Home Loan Features

किसी भी बैंक पर होम लोन लेने से पहले हमें क्या-क्या सुविधाएं मिल रहा है या उस बैंक में क्या-क्या विशेषताएं हैं यह जान लेना बहुत ही जरूरी है, तो चलिए जानते हैं एसबीआई होम लोन पर हमें क्या-क्या विशेषताएं और सुविधाएं देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें – Bank of India Personal Loan 20222 in Hindi

Also Read- होम लोन लेने से पहले जान ले ये सबसे महत्वपूर्ण बातें 

यह भी पढ़ें – How to Reduce Home Loan Interest Rate in Hindi

  • इसमें जो सबसे बड़ी बात है वह है, हमे यहां पर कई तरह के होम लोन देखने को मिलते हैं, यानी कि ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार यहां पर आपको होम लोन मिलता है।
  • अगली जो सुविधा है वह है, यह एक बहुत ही भरोसेमंद बैंक है जहां पर हम निश्चिंत होकर लोन ले सकते हैं।
  • इसके बाद यहां पर जो इंटरेस्ट रेट या ब्याज दर है, वह हमेशा ही कम ही रहता है, अन्य देशों की तुलना में। यहां पर हमें बहुत ज्यादा इंटरेस्ट रेट देखने को नहीं मिलता जो एक बहुत ही अच्छी बात है।
  • अगली जो सुविधा है अगर यहां पर  कोई महिला होम लोन के लिए जाती है तो उनको 0.05% तक का छूट मिलता है इंटरेस्ट रेट पर।
  • अगर आप एक फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट चुनते हैं जब आप लोन प्रीपेमेंट करते हैं तो आपको कोई भी पेनल्टी चार्ज नहीं लगाया जाता।
  • यहां पर कोई भी इंडिविजुअल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बस आपका एक अच्छा इनकम सोर्स होना चाहिए।
  • यहां पर पुराने होम लोन का बैलेंस भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ यहां पर आपको टॉप अप लोन की सुविधा भी मिलता है और साथ में आप ओवरड्राफ्ट की सुविधाएं थी इसमें आपको मिलता है।
  • बहुत ही आसानी से आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – PNB Home Loan in Hindi

एसबीआई होम लोन की एलिजिबिलिटी – SBI Home Loan Eligibility

हमें यह जानना जरूरी है home loan eligibility sbi पर क्या क्या है, आपको यह बता दें कि आप पर बहुत ही कम एलिजिबिलिटी के साथ होम लोन आपको मिल जाता है।जानते हैं आइए जानते हैं एसबीआई होम लोन के लिए आप ही क्या-क्या एलिजिबिलिटी होना चाहिए।

  • किसी भी भारतीय निकासी को यह लोन मिल सकता है।
  • इसके साथ एसबीआई NRI और PIO के लिए भी होम लोन उपलब्ध है।
  • एक सैलरीड पर्सन या एक सेल्फ एंप्लॉयड दोनों ही इस  एसबीआई होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप एक सैलरीड पर्सन है तो आपकी काम को 1 साल होना पड़ेगा उसके बाद ही आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • और अगर आप एक सेल्फ एंप्लॉयड है तो आपके काम को कम से कम 3 साल होना पड़ेगा उसके बाद ही आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • इसके साथ अगर आपने पहले से ही कहीं पर होम लोन लिया हुआ है तब आप इतने होम लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हां अगर आप पहले जो होम लोन लिया है उसका बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं या उसी क्लोज करने के बाद आप यहां पर होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • इसके साथ आपको यहां पर इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है, अगर आप बैंक से इसके बारे में बात करते हैं तो आप अपने इनकम टैक्स पर कुछ छूट आप प्राप्त कर सकते हैं इसका फायदा उठा सकते हैं।

एसबीआई होम लोन के लिए सिबिल स्कोर – SBI Home Loan Cibil Score

एसबीआई होम लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? सिबिल स्कोर आपका अच्छा होना पड़ेगा तभी आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं आपका सिबिल स्कोर 750 या इसके ऊपर होना पड़ेगा तभी आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।  

कभी-कभी एसबीआई आपका सिविल स्कोर 700 से ऊपर होने से भी बैंक आपको होम लोन दे देता है, जो फिलहाल के फेस्टिव सीजन में यह आपको ऑफर मिल रहा है कि आपका अगर सिबिल स्कोर 700 हुआ तो आपको लोन मिल रहा है। लेकिन इसके लिए आपको बैंक से बात करना पड़ेगा या बैंक जाकर ही आप इसके बारे में पता कर सकते हैं। 

एसबीआई होम लोन प्रोसेसिंग फीज – SBI Home Loan Processing Fee

प्रोसेसिंग शुल्क मूल ऋण राशि का -0.35% + जीएसटी देना होगा, या न्यूनतम ₹ 2000 + GST और अधिकतम ₹ 10000 + GST देना होगा।

प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो अगर आप फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट के साथ जाते हैं तो कई बार स्टेट बैंक अपने ग्राहकोंको ऑफर देता है और कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं नहीं लेता, खासकर फेस्टिव सीजन में ऐसे ऑफर देखने को मिल जाता है।

एसबीआई होम लोन चुकाने का समय – SBI Home Loan Tenure

लोन चुकाने का जो समय है वह आपको

निम्नतम (Miimum) 5 साल 
अधिकतम (Maximum) 30 साल मिलता है

एसबीआई होम लोन की आयु सीमा – SBI Home Loan Age Limit         

यहां पर आपको जो आयु सीमा दिया गया है वह कुछ इस प्रकार है।

निम्नतम (Miimum) 18 साल
अधिकतम (Maximum) 70 साल मिलता है

 

“इसमें दो बातों पर ध्यान दें”

पहली बात, जब आपकी आयु 18 साल हो जाता है उसके बाद ही आप इस होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दूसरी जो बात है, आपको आपका लोन 70 साल तक चुकाना पड़ेगा। ऐसा नहीं है कि आप 70 साल हो जाने के बाद इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप 60 साल पर यह होम लोन लेते हैं तो आपको सिर्फ 10 साल के लिए यानी 70 साल जब आपका हो जाता है तब तक के लिए ही होम लोन मिलता है। अगर आपको होम लोन चुकाने का जो समय है वह 30 साल के लिए चाहिए तो आपकी जो आयु है या उम्र है वहा 40 साल होना पड़ेगा तभी आप 30 साल के लिए होम लोन ले सकते हैं और कई सारी बातें इस पर निर्भर करता है जो आपको बैंक जाकर ही पता लगेगा।

एसबीआई होम लोन ब्याज़ दर – SBI Home Loan Interest Rate

Home loan interest rates sbi की बात करें इंटरेस्ट रेट की बात करें तो फिलहाल का जो इंटरेस्ट चल रहा है वह 6.70% आपको मिल रहा है। इसके साथ अगर आप एक महिला इस लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको जो इंटरेस्ट रेट मिलता है वह है सिक्स पॉइंट 6.65%।

एक मिनिमम इंटरेस्ट रेट है जो आपके सिविल स्कोर पर भी डिपेंड करता है। जैसा कि नीचे दिए गए इमेज पर आप देख सकते हैं।

सिबिल स्कोर   सावधि ऋण (प्रति वर्ष) अधिकतम लाभ (प्रति वर्ष)
>=800 8.05%  8.45%
750-799 8.15% 8.55%
700-749 8.25% 8.65%
650-699 8.35% 8.75%
550-649 8.55% 8.95%
NTC/No CIBIL Score/-1 8.25% 8.65%

Latest Home Loan Interest Rates 2022

इसके साथ अगर आपने 30 लाख से ऊपर के लिए लोन अप्लाई किया और आपका सिविल स्कोर 800 से ऊपर हुआ तो आपका जो इंटरेस्ट रेट आएगा वह होगा 7.55%। इसके साथ बैंक ने यह भी बताया है कि यह ऑफर आपको सिर्फ इस फेस्टिव सीजन में ही मिल रहा है हो सकता है फेस्टिव सीजन जाने के बाद आपको यह ऑफर ना मिले। 

और इसके साथ आपको यह भी बता दें कि यह जो होम लोन का इंटरेस्ट है यह आपको एसबीआई रेगुलर जो होम लोन है उसके ऊपर ही मिल रहा है अगर आप दूसरे होम लोन की तरफ जाते हैं तो हो सकता है इसका जो इंटरेस्ट रेट है यह थोड़ा ज्यादा या एक समान ही आपको मिले। 

एसबीआई होम लोन ऑनलाइन आवेदन – SBI Home Loan Apply Online

SBI home loan in hindi
SBI home loan in hindi

अगर आप एक एसबीआई कस्टमर है तो आप एसबीआई होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप यूनो (YONO) ऐप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं, और इसके साथ एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते थे एसबीआई होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको आपका सही इंफॉर्मेशन देकर एक फॉर्म फिल करना होगा.

जिसके बाद आपका एप्लीकेशन बैंक तक पहुंच जाएगा और कुछ ही समय बाद ही आप को बैंक से कॉल आएगा जहां पर आप को आपसे पूरा डिटेल पूछा जाएगा। इस तरह से ही आप यहां पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन आपको यह भी बता दे अगर आपको एक बड़ा लोन अमाउंट चाहिए तो आप जितना हो सके आप आपके पास की जो बैंक या फिर जहां पर आपका एसबीआई अकाउंट है, उस बैंक पर जाकर आप ऑफलाइन ही पूछताछ करें और लोन के लिए अप्लाई करें तो इसमें आपको ज्यादा अमाउंट तक लोन मिलने की संभावना जो है ज्यादा रहता है। 

एसबीआई होम लोन के कस्टमर केयर नंबर – SBI Home Loan customer care No. 

कई लोग एसबीआई के कस्टमर केयर नंबर या टोल फ्री नंबर ढूंढते हैं तो उनके लिए हम एसबीआई के कुछ टोल फ्री नंबर लेकर आए हैं इसके साथ आप अगर एसबीआई को ईमेल भी करना चाहे तो आप उन्हें ईमेल भी कर सकते हैं नीचे उनका ईमेल आईडी भी दिया गया है।

टोल फ्री नंबर: 1800 11 2018/1800 11 2211/1800 425 3800

अगर आप कोई अप्राधिकृत (Unauthorised) इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन  के बारे में एसबीआई को रिपोर्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आप इन टोल फ्री नंबर ओं का उपयोग करें:

टोल फ्री नंबर: 1800 11 1109

टोल नंबर: 080 – 2659 9990

अगर आप एसबीआई को ईमेल करना चाहते हैं तो यहां पर कर सकते हैं: 

Customercare@sbi.co.in

contactcentre@sbi.co.in

यह भी पढ़ें- एसबीआई होम टॉप अप लोन

यह भी पढ़ें- बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन इंटरेस्ट रेट

यह भी पढ़ें- एसबीआई प्लॉट लोन

यह भी पढ़ें- SBI Home Loan in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.