SBI Simply Click Credit Card Reward Points, Limit and Benefits in Hindi

लोगो के मांग को देखते हुए, एसबीआई ने अपने कस्टमरों को एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड (SBI  Simply Click Credit Card) की सुविधा दिया है, एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड (SBI  Simply Click Credit Card) के जरिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए पैसे की बचत ही कर सकते हैं। आइए इस लेख में एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड की बेनेफिट्स (SBI  Simply Click Credit Card Benefits) और, एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड की लिमिट (SBI  Simply Click Credit Card Limit) जाने।

आजकल लोग पहले से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे हैं, जो समय के साथ पैसे की भी बचत करती है। हमें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं और बिना खर्च किए ही हमारे मनपसंद चीज हमारे घर तक आ जाती है। और इसीलिए ऑनलाइन शॉपिंग की डिमांड कुछ समय से बहुत ही ज्यादा हो गई है।

इसके साथ लोगों के लाइफस्टाइल और शॉपिंग के लिए लोगों के बीच में क्रेडिट कार्ड की डिमांड भी बढ़ने लगी है,  और इसलिए आजकल हमें हर बैंक से ही क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हो जाते हैं। ऐसे में भला  एसबीआई अपने ग्राहकों के बारे में क्यों ना सोचता।

अपने ग्राहकों की सुविधा और बचत को देखते हुए एसबीआई ने अपने Simply Click SBI  Credit Card को कई सारे बेनिफिट के साथ अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया है। इस कार्ड को आवेदन करने के लिए आपमें क्या क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए, और इस कार्ड को किसे लेना चाहिए या किन लोगों के लिए फायदेमंद रहेगा और एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड रिव्यु (SBI  Simply Click Credit Card Eligibility Review) भी इस लेख में जानेंगे।

एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड क्या है (What is SBI Simply Click Credit Card in Hindi) 

एसबीआई के बेहतरीन क्रेडिट कार्ड में से एसबीआई सिम्पली-क्लिक (SBI Simply Click) या एसबीआई शॉपिंग कार्ड (SBI Shopping Card) भी एक है, जिसे 2015 को एसबीआई ने ग्रहोंको के लिए लांच किया था, और इस कार्ड से ही लोगों को यह पता चला कि लोग क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करके अपने पैसे की बचत भी कर सकते हैं।

इस कार्ड के जरिए अगर कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग या कोई ट्रांजैक्शन करते हैं, तो कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं। आईए एस के फायदे जानते हैं..

यह भी पढ़ें : SBI Simple Save Credit Card Benefits

एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड बेनेफिट्स (SBI Simply Click Credit Card Benefits in Hindi)  

  • SBI  Simply Click Credit Card लेते ही आपको एक वेलकम बेनिफिट मिलता है जो ₹500 का अमेज़न ई-गिफ्ट वाउचर होता हैं। जिसके जरिए आप अमेज़न पर ₹500 तक का कोई भी सामान ले सकते हैं।
  • इस कार्ड को ऑनलाइन यूज करके अगर आप 1 साल के भीतर ₹100000 का शॉपिंग करते हैं, तो इसके बाद आपको ₹2000 का क्लियरट्रिप का ई-वाउचर (Cleartrip E-Voucher) मिलता है। और अगर आप वही ₹200000 का शॉपिंग करते हैं तो आपको और एक ₹2000 का E-Voucher  मिलता है जिससे आप क्लियरट्रिप (Cleartrip) पर यूज कर सकते हैं।
  • और इसके साथ अगर आप 1 साल में ₹100000 या इससे ज्यादा का शॉपिंग करते हैं तो आपको जो इसका एनुअल फीस है 499 का इस पर छूट मिलती है, यानी यह सी आपको नहीं देना होता है। लेकिन यह सिर्फ 1 साल के लिए ही फ्री होता है अगले साल के लिए आपको  1 साल के अंदर फिर से ₹100000 या इससे ज्यादा का शॉपिंग करना होगा।
  • इसके साथ अगर आप कहीं पर थी इस कार्ड को यूज करके पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं, तो ऐसे में आपको जो 1% का Surcharge लगाया जाता है उस पर छूट मिलती है, लेकिन इसके लिए पेट्रोल या डीजल आपको 500 से ₹3000 तक भरवाना होगा और उसके साथ आपको एक महीने में सिर्फ ₹100 तक ही Surcharge का छूट मिलेगा।
  • इस कार्ड से बिजली का बिल टेलीफोन बिल मोबाइल बिल या अन्य विल भी पे कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Amazon Pay ICICI Vs Flipkart Axis bank Credit Card in Hindi

एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड के मुख्य फायदे

SBI Simply Click Credit Card
SBI  Simply Click Credit Card Benefits

SBI  Simply Click Credit Card Rewards Points 

  • अगर आप SBI  Simply Click Credit Card से ऑनलाइन Amazon / Apollo 24X7/ BookMyShow / Cleartrip / Eazydiner / Lenskart / Netmeds इन 6 जगहों पर शॉपिंग करते हैं तो आपको प्रत्येक ₹100 में 10x (reward points) रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। जो एक बहुत है बड़ा बेनिफिट है, क्योंकि एक रीवार्ड प्वाइंट का वैल्यू ₹ 0.25 पैसे का होता है यानी 10x रिवॉर्ड पॉइंट (reward points) का वैल्यू ₹ 2.50 का होता है,और आप सभी पॉइंट की वैल्यू को किसी भी तरह से यूज कर सकते हैं या फिर इसका कोई वाउचर ले सकते हैं या आप इसका इसको   निकाल भी कर सकते हैं।
  • और अगर आप इन सात साइट को छोड़कर दूसरे साइटों पर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं,  प्रत्येक ₹100 में आपको 5X रिवॉर्ड पॉइंट (reward points) मिलते हैं। 
  • और अगर SBI  Simply Click Credit Card से कोइ ऑफलाइन शॉपिंग करने के लिए या फिर किसी स्वाइप मशीन पर यूज करने के लिए करते हैं तो आपको प्रत्येक ₹100 में 1X रिवॉर्ड पॉइंट (reward points) मिलता है। 
खर्च रिवॉर्ड पॉइंट वैल्यू शॉपिंग
प्रत्येक रु.100 पर 10x ₹ 2.50 ऑनलाइन – पार्टनर स्टोर

(Amazon / Apollo 24X7/ BookMyShow / Cleartrip / Eazydiner / Lenskart / Netmeds)

प्रत्येक रु.100 पर 5x ₹ 1.25 ऑनलाइन
प्रत्येक रु.100 पर 1x ₹ 0.25 ऑफलाइन

यह भी पढ़ें: Amazon Pay ICICI Bank Credit Card in Hindi

एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड के अन्य बेनेफिट्स (SBI Simply Click Credit Card More Benefits in Hindi)

  • इसके साथ एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड कॉन्टैक्टलेस (Contactless) टेक्नोलॉजी के साथ आता है,जिसने हमें इस कार्ड को किसी भी swipe मशीन पर बार-बार swipe करने की आवश्यकता नहीं है और ना ही पिन डालने की आवश्यकता है, बस सिर्फ मशीन के ऊपर इस कार्ड को  एक बार टेप करें और आपका ट्रांजैक्शन कंप्लीट हो जाता है, लेकिन इसमें आपको सिर्फ ₹5000 तक है ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है। 
  • SBI  Simply Click Credit Card के ट्रांजैक्शन में आपको फ्लैक्सी पे (Flaxy pay) का भी ऑप्शन मिलता है, अगर आप ₹2500 से अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको EMI की सुविधा भी मिलती है यानी कि आप इसे मंथली इंस्टॉलमेंट में भी pay कर सकते हैं। और बहुत ही कम इंटरेस्ट रेट के साथ। 
  • आप SBI  Simply Click Credit Card को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ यह कार्ड भारत के लगभग हर जगह पर ही उपयोग किया जा सकता है। दुनिया भर में आप इस कार्ड को 24 मिलियन से अधिक आउटलेट्स में और भारत में 3,25,000 आउटलेट में उपयोग कर सकते हैं। जिन जगहों पर आप वीजा या मास्टर कार्ड का उपयोग करते हैं उन सभी जगहों पर इस कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। 

SBI Simply Click Credit Card Online Apply here…

एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड शुल्क (SBI Simply Click Credit Card Fee and Charges in Hindi)

SBI  Simply Click Credit Card को बनाने का शुल्क ₹499 रखा गया है, और इसके साथ हर साल रेनू करना होगा यह आपको फ्री नहीं दिया जाता। इस कार्ड का वार्षिक शुल्क है ₹499, जो अगर आप 1 साल के अंदर इस कार्ड के जरिए ₹100000 या उससे अधिक का शॉपिंग करते हैं तो यह वार्षिक शुल्क की छूट मिलती है, जिसके बारे में ऊपर बताया गया है। 

और इसके साथ अगर आप लेट पेमेंट करते हो तो ऐसे में आपको लेट पेमेंट चार्ज देना पड़ता है।

एसबीआई सिंपल क्लिक क्रेडिट कार्ड की लिमिट (SBI  Simply Click Credit Card Limit in Hindi)

SBI  Simply Click Credit Card का लिमिट कई बातों को देखने के बाद बैंक निर्धारित करता है जैसे, आपकी आय कितनी है, आपका क्रेडिट स्कोर कैसा है, आप कहां से अप्लाई कर रहे हैं, इसके साथ बैंक का स्टेटमेंट भी देखा जाएगा और इन सब चीजों को देखने के बाद ही आप की लिमिट बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है। 

इन सब बातों को देखने के बाद यह भी तय होगा कि यह क्रेडिट कार्ड किसे मिलेगा या किसे नहीं मिलेगा। और ये लिमिट हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। 

एसबीआई सिंपल क्लिक क्रेडिट कार्ड एलिजिबिलिटी (SBI  Simply Click Credit Card Eligibility in Hindi) 

1. हर भारतीय नागरिक इस कार्ड के लिए एलिजिबल है। 

2. आवेदन करने के लिए आय (Monthly Income) की योग्यता

  • आय – वेतनभोगी (Salaried) के लिए रु. 20,000 p.m.
  • आय – स्वरोजगार (Self Employed) के लिए रु. 30,000 p.m.

3. आवेदन करने के लिए आय उम्र (Age) की समयसीमा

  • वेतनभोगी (Salaried) के लिए : 21 वर्ष से 70 वर्ष
  • स्व-व्यवसायी (Self Employed) के लिए : 25 वर्ष से 70 वर्ष

SBI  Simply Click Credit Card Documents 

एसबीआई सिंपलीक्लिक क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज़ (SBI SimplyClick Credit Card Documents in Hindi)

  • पैन कार्ड
  • पहचान का प्रमाण पत्र 
  • स्थान का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो 
  • आय का प्रमाण 
  • आपके बैंक खाते का स्टेटमेंट

एसबीआई सिंपल क्लिक क्रेडिट कार्ड की रिव्यू (SBI  Simply Click Credit Card Review in Hindi)

जो लोग ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग करते रहते हैं खासकर जो एसबीआई के पार्टनर प्रोग्राम है, अगर आप इन सात साईट पर ज्यादा शॉपिंग करते रहते हैं तो आपको SBI  Simply Click Credit Card बहुत ही फायदा देगा। जो फायदा रिवॉर्ड पॉइंट (reward points) हिसाब से देखने को मिलता है। क्योंकि अगर हम इस कार्ड के बिना शॉपिंग करते हैं तो हमें किसी भी तरह का कोई भी बचत करने को नहीं मिलता। जब हम एक बड़े अमाउंट का शॉपिंग करते हैं तो यह छोटा सा रिवॉर्ड पॉइंट (reward points) ही एक बड़ा अमाउंट बंद कर हमें फायदा देता है। और अगर इन साइटों को छोड़कर दूसरे जगहों से ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं तब भी थोड़ा मात्रा में आपको रिवॉर्ड पॉइंट (reward points) देखने को मिलता है। 

जो लोग एक मिडिल क्लास फैमिली से जुड़े हैं या फिर जो ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते हैं उनके लिए यह कांड फायदे में नहीं होगा, क्योंकि अगर आप इस साइट के जरिए ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको बहुत ही कम मात्रा में रीवार्ड प्वाइंट प्राप्त होते हैं, जिससे इन रिवॉर्ड पॉइंट से एक अच्छा अमाउंट नहीं बन पाता, और हमें कोई भी फायदा देखने को नहीं मिलता। 

तो आज इस लेख में हमने एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड की बेनेफिट्स (SBI  Simply Click Credit Card Benefits) की पूरी जानकारी दिया, और किसके लिए ये कार्ड उपयोगी है यह भी बताया। आइये अब कुछ सवालों के जवाब भी जान लेते है।

FAQ

Q. क्या एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए?

  • अगर आप बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको यह कार्ड जरूर लेना चाहिए इससे आप हो रिवॉर्ड पॉइंट के जरिए बहुत ही फायदा मिलता है। 

Q. क्या एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड सिर्फ एसबीआई के कस्टमर को ही मिलता है?

  • जी नहीं, एसबीआई सिम्पली-क्लिक क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए आपको एसबीआई का कस्टमर होना जरूरी नहीं है, इस कार्ड को हर कोई बना सकता है अगर वह एसबीआई का मौजूदा ग्राहक ना हो तब भी इस कार्ड को बना सकते हैं।

Q. एसबीआई सिंपल क्लिक कार्ड का क्या उपयोग है?

  • एसबीआई सिंपल क्लिक कार्ड का उपयोग शॉपिंग के लिए, किया जाता है इसे खासकर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए डिजाइन किया गया है जिसमें अमेजॉन के पार्टनर प्रोग्राम से अगर शॉपिंग करते हैं तो आप को 10X रिवॉर्ड पॉइंट का लाभ मिल जाता है. और इसके साथ अन्य कई सारे बेनिफिट भी मिल जाता है।

Q. क्या एसबीआई सिंपल क्लिक कार्ड फ्री है?

  • जी नहीं एसबीआई सिंपल क्लिक कार्ड फ्री नहीं है इस कार्ड को लेने के लिए, एनुअल फी का भुगतान (एक बार) रु. 499 + टैक्स देना परता है और कार्ड को रेनू करने के लिए रिन्यूअल फी (प्रति वर्ष) रु. 499 + टैक्स देना परता है. हां कुछ सुविधाएं और कुछ ऑफर भी इसके साथ दिया गया है जिससे इसका एनुअल और रेनू अल फी माफ हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.