हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह के लोन लेते हैं, जैसे पर्सनल लोन, होम लोन और कार लोन.

लोन लेने से पहले या लोन लेने के बाद ज्यादातर लोगों के मन में ही ये सवाल रहता है कि, अगर किसी कारणवश लोन लेने वाले उधारकर्ता की मौत हो जाए तो क्या उनके परिवार को लोन चुकाना होगा.

अगर लोन लेने के बाद पूरा रीपेमेंट करने से पहले ही उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो, बाकी के लोन की EMI के लिए कौन जिम्मेदार होगा या किसी EMI पे करना होगा.

सबसे पहले आपको बता दें कि कोई भी बैंक या प्रतिष्ठान लोन देने के बाद उधारकर्ता की मृत्यु हो जाने पर, उनके परिवार वालों से बाकी के पैसे की रीपेमेंट के लिए जोर जबरदस्ती नहीं कर सकता.

आइए सभी लोन के बारे में विस्तार से जानते हैं, पर्सनल लोन, होम लोन, ऑटो लोन और क्रेडिट कार्ड के बारे में जानेंगे.

Personal Loan

पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है और इसी वजह से इसका इंटरेस्ट रेट बहुत ही ज्यादा हाय होता है.

पर्सनल लोन चुकाने की जिम्मेदारी सिर्फ उस व्यक्ति की होती है जिससे वह लोन लिया है, अगर लोन चुकाने से पहले ही उनकी मृत्यु हो जाए. 

तो, लोन चुकाने के लिए बैंक या प्रतिष्ठान उनके परिवार वालों से कोई भी जोर जबरदस्ती नहीं कर सकता या लोन ले देने के लिए बाध्य नहीं करा सकता.

होम लोन की बात करें तो किसी लिए होम लोन के लिए आपको अपने प्रॉपर्टी के कागजात बैंक पर जमा करना पड़ता है एक प्रकार से कहा जाये तो, आप अपने प्रॉपर्टी को बैंक पर गिरवी रखते हैं.

Home Loan

अगर उधारकर्ता की मृत्यु होम लोन चुकाने से पहले ही हो जाए तो, उधार पर और उनके उत्तराधिकारी को होम लोन की बाकि के राशि चुकाना होगा, नहीं तो बैंक आपकी प्रॉपर्टी को नीलम करके पैसा वसूल करेगा.

इससे बचने के लिए होम लोन लेते वक्त ही आपको होम लोन का बीमा करवा लेना चाहिए जो बहुत ही जरूरी होता है.

इसी प्रकार कार लोन में भी अगर लोन चुकाने से पहले उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो, उत्तराधिकारी को लोन चुकाना होगा और अगर नहीं चुका पाते है, तो बैंक पैसा वसूल करने के लिए उस वाहन को बेच देगा.

Car Loan

इस प्रकार क्रेडिट कार्ड में खर्च होने वाले पैसे भी एक प्रकार का लोन या कर्ज होता है और किसी कारणवश कार्ड होल्डर की मृत्यु होने के बाद, खर्च किये गए राशि बट्टे में चला जाता है यानी कि इस पैसे को क्रेडिट कार्ड होल्डर के परिवार से नहीं लिया जा सकता.

Credit Card