एसबीआई प्लॉट लोन (Plot Loan in Hindi): विशेषताएं, लाभ और ब्याज दर (SBI Realty Home Loan)

आज हम एसबीआई प्लॉट लोन (SBI Plot Loan) के बारे में पूरी तरह से जानेंगे, कि आपको एसबीआई प्लॉट लोन 2022 (SBI Plot Loan in Hindi) में क्या-क्या सुविधाएं (Plot Loan) मिल रहा है, और आप एसबीआई प्लॉट लोन 2022 (Plot Loan in Hindi) कैसे ले सकते है.

दोस्तों अगर आप कोई प्लॉट या जमीन खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में बैंक आपको कैसे सहायता करता है. अगर आपको कोई जमीन खरीदना है तो ऐसे में आप एसबीआई की तरफ जा सकते हैं क्योंकि एसबीआई आपको प्लॉट खरीदने के लिए या जमीन खरीदने के लिए एसबीआई प्लॉट लोन (Plot Loan) देता है, और इस लोन को एसबीआई रियलिटी होम लोन (SBI Realty Home Loan) कहते हैं. एसबीआई प्लॉट लोन का इंटरेस्ट रेट (SBI Plot Loan Interest Rate) कितना है, क्या एलिजिबिलिटी चाहिए और एसबीआई प्लॉट लोन डाक्यूमेंट्स (SBI Plot Loan Documents) में आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

प्लाट लोन क्या है? What is plot loan?

हम सभी के मन में अपने घर को लेकर सपने होते हैं, की हम अपने सपने के घर को कैसे बनाएंगे, लेकिन कुछ लोगों के पास अपने सपने के घर को पूरा करने के लिए जमीन या फ्लॉप नहीं होता, कई लोगों के पास अपने शुरुआती दिनों में जमीन खरीदने के लिए पैसे कम पड़ जाते हैं, तो वह सोचते हैं कि कहीं से हमें लोन मिल जाए. क्योंकि प्लॉट या जमीन का जो दाम है वह ज्यादा रहता है इसीलिए लोन भी हमें ज्यादा अमाउंट का चाहिए होता है.

लेकिन जब हम पर्सनल लोन की तरफ जाते हैं तो हमें इतना लोन नहीं मिलता और हम किसी बैंक से या अन्य जगह से होम लोन लेना चाहे तो इसके लिए पहले से ही हमारे पास जमीन होना चाहिए, तो ऐसे में बैंक या जो हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां है उनसे जो लोन हम लेने जाते हैं उसे ही प्लॉट लोन कहते हैं. क्योंकि प्लॉट लोन में हमें जमीन खरीदने के लिए और कंस्ट्रक्शन का काम करने के लिए यानी घर बनाने के लिए भी लोन मिल जाता है.

यानी कि ऐसे भी कह सकते हैं कि हमारे सपने के घर को पूरा करने के लिए प्लाट लोन हमें जमीन खरीदने और उस पर घर निर्माण के लिए लोन देता है. यह कई तरह के हो सकते हैं अगर किसी जमीन पर पहले से ही घर है तब भी आपको यह लोन मिल जाता है, या फिर किसी खाली प्लॉट पर घर बनाने के लिए भी यह लोग मिल जाता है, आज हम इस लेख में एसबीआई प्लॉट लोन के बारे में पूरी तरह से जानेंगे.

एसबीआई प्लॉट लोन (Plot Loan in Hindi)
Plot Loan in Hindi

प्लॉट लोन कैसे ले? – How to get plot loan?

प्लॉट लोन मिलना बहुत ही आसान होता है. प्लॉट लोन होम लोन का ही एक अंश है, यह होम लोन के अंदर ही आता है. इसलिए जो नियम होम लोन का होता है वही नियम आपको प्लॉट लोन में भी देखने को मिल जाता है. इसके ब्याज दर ही लगभग एक समान ही होता है.

यह भी पढ़ें – बैंक ऑफ इंडिया होम लोन

प्लॉट लोन लेने के लिए इसके एलिजिबिलिटी शर्तों को पूरा करना होगा जो बहुत ही साधारण है, जैसे आपको एक भारतीय नागरिक होना पड़ेगा, आपकी मिनिमम आई बैंक द्वारा निर्धारित किए गए अनुसार होना पड़ेगा, और आपके पास बैंक द्वारा निर्धारित डॉक्यूमेंट होना पड़ेगा तब आप आसानी से प्लॉट लोन ले सकते हैं.

प्लॉट लोन के लिए क्या शर्तें हैं? – What are the conditions for plot loan?

प्लॉट लोन के लेने के लिए हर बैंक की है नियम अलग होते हैं लेकिन लगभग सभी के शर्तें एक जैसे होते हैं, आज हम इस लेख एसबीआई प्लॉट लोन के लिए क्या शर्तें हैं यह जानेंगे. यहां पर आपको बहुत ही साधारण और कम शर्तें देखने को मिल जाता है. एसबीआई पुराना और भरोसेमंद बैंक है जिस पर हमें अन्य बैंकों के मुकाबले ज्यादा सुविधाएं मिल जाता है और अन्य बैंकों के मुकाबले यहां पर ज्यादातर लोगों को ही लोन मिल जाता है. आइए यहां पर प्लॉट लोन लेने के लिए क्या क्या शर्ते है जान लेते हैं.

  • आपको प्लॉट खरीदना होगा तभी आपको प्लॉट लोन दिया जाता है.
  • प्लॉट खरीदने के साथ आपको निर्धारित समय के भीतर निर्माण कार्य भी करना होगा.
  • प्लॉट लोन आप सिर्फ आवासीय घर निर्माण के लिए ही ले सकते हैं.
  • प्लॉट लोन किसी जमीन पर कृषि कार्य करने के लिए नहीं दिया जाता. या कृषि भूमि पर प्लॉट लोन नहीं ले सकते.
  • प्लॉट लोन लेने पर आपको प्लॉट के ऊपर हंड्रेड परसेंट नहीं दिया जाता 20%/25% आपका अनुदान होना चाहिए. (यह बैंक पर निर्भर है कौन सा बैंक कितना परसेंट देता है)

इसके साथ और कुछ बातों को भी देखा जाता है जैसे.

  • आपको एक भारतीय नागरिक होना पड़ेगा.
  • आपके पास अच्छा इनकम सोर्स होना पड़ेगा.
  • सैलरीड पर्सन और सेल्फ एंप्लॉयड दोनों को ही यहां पर प्लॉट लोन मिल जाएगा.
  • आपके पास बैंक द्वारा बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए.
  • आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए.
  • पहले अगर आपने कोई लोन लिया था तो उस लोन को अच्छी तरह से चुकाया हुआ होना चाहिए.
  • अगर आपका कोई लोन चल रहा है तो उसमें ओवरड्यू नहीं होना चाहिए.
  • और आप जो प्लॉट लेना चाहते हैं उसका दाम आपके इनकम से बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • और के साथ बैंक जो कहेगा उसको आपको पूरा करना होगा.

तो दोस्तों इस तरह ही आप बहुत ही आसानी से एसबीआई प्लॉट लोन ले सकते हैं.

एसबीआई हमें प्लॉट खरीदने और उस पर घर बनाने के लिए प्लॉट लोन देता है और इसे एसबीआई रियलिटी होम लोन (SBI Realty Home Loan) कहते हैं. तो आइये एसबीआई रियलिटी होम लोन (SBI Realty Home Loan in Hindi) के बारे में जानते हैं.

एसबीआई रियलिटी होम लोन क्या है? – SBI Realty Home Loan in Hindi

एसबीआई ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए एसबीआई रियलिटी होम लोन को लॉन्च किया है, और यह होम लोन आपको प्लॉट खरीदने के लिए लोन दिया जाता है जिसने आपको प्लॉट खरीदने के साथ कंस्ट्रक्शन का काम करने के लिए भी यह होम लोन दिया जाता है. यानी कि आप इस होम लोन के जरिए प्लॉट खरीदने के साथ कंस्ट्रक्शन का काम य घर बनाने के काम भी कर सकते हैं. 

यह लोन कई वर्षों से ही चला आ रहा है लेकिन कुछ समय से इसमें एसबीआई ने कई सारे सुविधाएं या फीचर्स दिया है, जिसमें से एक है एसबीआई रियलिटी होम लोन का जो इंटरेस्ट रेट था वह ज्यादा हुआ करता था लेकिन आजकल एसबीआई ने अपनी रियलिटी होम लोन का जो इंटरेस्ट रेट है वह नॉर्मल होम लोन के समान ही कर दिया है, और इसमें ज्यादातर सुविधाएं ही एसबीआई होम लोन की तरह ही है, तो चले इसके बारे में पूरी तरह से जान लेते हैं.

एसबीआई रियल्टी होम लोन (SBI Realty Home Loan)

इंटरेस्ट रेट  8.85%
प्रोसेसिंग फीस 0.35% + GST (Min-Rs. 2000 to Max-Rs.10,000)
लोन अमाउंट Min-5 lacs to Max-15 cor
उम्र Min – 18 years to Max – 65 years

यह भी पढ़ें – HDFC Plot Loan in Hindi

एसबीआई प्लॉट लोन की विशेषताएं – SBI Plot Loan Features 

सबसे पहले बात कर लेते हैं एसबीआई प्लॉट लोन की विशेषताएं क्या है और इसमें आपको क्या-क्या सुविधाएं मिल रहा है.

कम इंटरेस्ट रेट 

इसमें जो आपको सबसे बड़ी सुविधा मिलता है वह है इसका इंटरेस्ट रेट या ब्याज दर.  पहले एसबीआई प्लॉट लोन का ब्याज दर होम लोन से ज्यादा हुआ करता था लेकिन अब यह लगभग होम लोन के समान ही आपको इसका  ब्याज दर मिल जाता है, जो ग्राहकों के लिए बहुत ही सुविधाजनक है. क्योंकि अन्य लोगों के मुकाबले होम लोन हमें कम करके मिल जाता है. और ऐसे में अगर हम लोग प्लॉट खरीदने के लिए भी कम इंटरेस्ट रेट देते हैं तो यह हमारे लिए एक फायदे की बात है क्योंकि इसको चुकाने के लिए हमें एक लंबा समय चुनना पड़ता है जिसके लिए अगर कम इंटरेस्ट रेट हुआ तो हमें कम पैसे देना होगा. 

कम प्रोसेसिंग फीस 

जब भी आप एसबीआई प्लॉट लोन के लिए जाते हैं तो आपको बहुत ही कम प्रोसेसिंग फीस देना होता है. प्रोसेसिंग फीस हमें हर लोन के लिए देना पड़ता है, ऐसे में अगर हमें ज्यादा प्रोसेसिंग फीस देना हो तो ये ग्राहकों के लिए सुविधाजनक नहीं होता. क्योंकि, हमें पैसों की आवश्यकता है इसीलिए हम लोन लेने के लिए जाते हैं और उसमें अगर हमें एक बड़ा अमाउंट सिर्फ प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना पड़े तो यह हमारे लिए एक बुरा अनुभव होता है और इसीलिए एसबीआई ने अपने रियल्टी होम लोन पर प्रोसेसिंग बहुत कम रखा है जो ग्राहकों के लिए बहुत ही अच्छी बात होती है. 

कोई भी हिडन चार्ज नहीं है

एसबीआई रीयल्टी होम लोन में आपको कोई भी हिडेन चार्ज नहीं देना होगा, जो एक बहुत ही अच्छी बात है. क्योंकि कई तरह के एसे बैंक है जहां पर आपको लोन लेने के बाद हिडेन चार्जेस लगाया जाता है, जो पहले आपको नहीं बताया जाता. जिसके कारण जो EMI आप पे करते हो वह बहुत ही ज्यादा हो जाता है, और बाद में आप कुछ कर भी नहीं पाते. लेकिन एसबीआई प्लॉट लोन में आपको कोई भी हिडन चार्ज नहीं लगाया जाता जो एक जो ग्राहकों के लिए बहुत ही सुविधाजनक और फायदेमंद है.

डेली रिड्यूसिंग बैलेंस पर ब्याज दर लगाया जाएगा

एसबीआई प्लॉट लोन में यह भी एक बहुत ही अच्छी बात है, क्योंकि कई बार  हमारे पास ज्यादा पैसा आ जाता है जिससे हम अपने होम लोन की प्रीप्रीपेमेंट करना चाहते हैं, तो ऐसे में हम किसी भी समय अपने लोन पर प्रीप्रीपेमेंट कर सकते हैं जिसकी वजह से हमें डेली रिड्यूजिंग बैलेंस पर ब्याज दर लगाया जाता है.

लोन चुकाने का समय

एसबीआई प्लॉट लोन में हमें लोन चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया जाता है. और अगर आप चाहें तो अपने लोन का रीपेमेंट 10 साल से पहले भी कर सकते हैं जिसमें आपको कोई भी पेनल्टी चार्ज नहीं लगाया जाता. 

प्रीपेमेंट की सुविधा 

अगर आप रियल्टी होम लोन प्रीपेमेंट करते हैं तो ऐसे में आपको कोई भी प्रीपेमेंट चार्ज नहीं लगाया जाता जो बहुत ही अच्छी बात है, और अगर आपके पास बीच-बीच में ज्यादा पैसा आ जाता है और आप चाहे तो प्रीपेमेंट सकते हैं या फिर इस लोन को पूरा क्लोज कर सकते हैं जिसमें आपको कोई भी चार्ज नहीं लगाया जाता. 

महिला आवेदकों के लिए सुविधा

अगर कोई महिला इस लोन के लिए आवेदन करते हैं तो ऐसे में उनके लिए इंटरेस्ट रेट पर कुछ कटौती होती है जिसके कारण उन्हें कम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल जाता है. 

यह भी पढ़ें – PNB Housing Plot Loan in Hindi

यह भी पढ़ें – बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन 2022 (प्लॉट खरीदने और उस पर निर्माण के लिए)

यह भी पढ़ें- एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन

एसबीआई प्लॉट लोन का ब्याज दर – SBI Plot Loan Interest Rate  

मिनिमम इंटरेस्ट रेट है – 7.85% और

मैक्सिमम इंटरेस्ट रेट है – 8.05% 

CIBI Sore Term Loan (p.a) CRE Tearm Loan (p.a)
>=800 8.85%  9.05%
750-799 8.95% 9.15%
700-749 9.05% 9.25%
650-699 9.155% 9.35%
550-649 9.25% 9.45%
NTC/No CIBIL Score/-1 9.05% 9.25%

यह भी पढ़ें- एसबीआई होम टॉप अप लोन

एसबीआई प्लॉट लोन प्रोसेसिंग फीस – SBI Plot Loan Processing Fee

इस लोन में आपको अपने लोन अमाउंट का 0.35% + GST देना पड़ता है. जिसमे आपको मिनिमम ₹ 2,000 रुपए और मैक्सिमम ₹ 10,000 + GST रुपए तक देना होगा. 

भारत में कौन-कौन सी बैंक प्लॉट लोन प्रदान करती है?

भारत में कौन-कौन सी बैंक प्लॉट लोन प्रदान करती है, आइए कुछ बैंकों के नाम जान लेते है और इंटरेस्ट रेट कंपेयर करके देख लेते हैं.

Bank Name Interest rates Processing Fee
एसबीआई प्लॉट लोन

(SBI Plot Loan) 

8.85% – 9.05% ऋण राशि का 0.35% या मिनिमम ₹ 2,000 – मैक्सिमम ₹ 10,000 + GST
एचडीएफसी प्लॉट लोन

(HDFC Plot Loans)

8.40% – 8.90% ऋण राशि का 0.50% या ₹3,000 + टैक्स (जो भी अधिक हो)
एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस प्लॉट लोन

(LIC Housing Finance Plot Loan)

8.20% – 9.60% 0% – 0.50%
पीएनबी हाउसिंग प्लॉट लोन

(PNB Housing Plot Loan)

9.25% -11.80% लोन राशि का 1%
बैंक ऑफ बड़ौदा प्लॉट लोन

(Bank of Baroda Plot Loan)

7.45% से 8.80% 50 लाख तक लोन के लिए 0.50% या न्यूनतम 8,500 से अधिकतम 15,000 तक
50 लाख रुपये से ऊपर के लिए 0.25%: न्यूनतम: 8,500 रुपये (अपफ्रंट) अधिकतम: 25,000 रुपये

  एसबीआई प्लॉट लोन अमाउंट – SBI Plot Loan Amount

लोन अमाउंट की बात करें तो इसमें आप मिनिमम 5 लाख के लिए आवेदन कर सकते हैं या 5 लाख तक मिल जाता है और मैक्सिमम इसमें आप 15  करोड़ तक आवेदन कर सकते हैं.

लेकिन आपका लोन अमाउंट आपकी EMI/NMI Ratio और LTV Ratio  देखने के बाद ही निर्धारित किया जाता है. 

SBI Home Loan Documents Required

एसबीआई प्लॉट लोन एलिजिबिलिटी – SBI Plot Loan Eligibility

  • एलिजिबिलिटी की बात करें तो कोई भी भारतीय नागरिक इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है, बस उनके पास रेगुलर इनकम होना चाहिए.
  • इस लोन के लिए एक सैलरीड पर्सन और एक सेल्फ एंप्लॉई दोनों ही आवेदन कर सकते हैं.

उम्र – Age

लोन को आवेदन करने के लिए आपकी उम्र मिनिमम 18 साल होना चाहिए, यानी 18 साल होने के बाद आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. और जो मैक्सिमम एज है वह 65 साल है, यानी कि 65 साल तक आपको यह लोन क्लोज करना होगा. अगर आप इस लोन को 60 साल की उम्र में लेते हैं तो ऐसे में लोन चुकाने के लिए आपको सिर्फ 5 साल मिलता है. 

लोन चुकाने की अवधि – Loan Tenure

लोन चुकाने के लिए बैंकॉक को 10 साल का समय देता है. जिसमें आपको 5 साल के अंदर ही घर बनाना होगा. 

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि यह होम लोन प्लॉट खरीदने के साथ कंस्ट्रक्शन का काम करने के लिए दिया जाता है, तो ऐसे में आप को 5 साल के अंदर कंस्ट्रक्शन का काम अपने प्लॉट पर करना होगा, और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ऊपर पेनल्टी चार्ज या एक्स्ट्रा चार्ज लगाया जाता है जो बहुत ही ज्यादा होता है, और आपको हर महीने अपने ईएमआई पर यह चार्ज का भुगतान करना होगा. 

और जब कि आप कंस्ट्रक्शन का काम कर रहे हैं 5 साल के अंदर तो ऐसे में इस बात का सूचना बैंक को दें, क्योंकि बैंक को पता नहीं चलता हे की आप घर बना रहे हैं तो ऐसे में बैंक आप पर घर बनाने के कारण एक्स्ट्रा चार्ज या कमर्शियल चार्ज लगा देता है. तो इससे बचने के लिए आप बैंक को जरूर सूचना दें कि आप पर बना रहे हैं. 

किसी कारणवश अगर आप 5 साल के अंदर कंस्ट्रक्शन का काम नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में आप अगर अच्छी तरह से अपना ईएमआई चुका रहे हैं तो बैंक पर आप घर बनाने के लिए एक होम लोन का आवेदन भी कर सकते हैं, और जब यह होम लोन आपको मिल जाता है तो जो आपका प्लॉट लोन चल रहा है बैंक उसे क्लोज कर देता है और अपना अमाउंट काटकर बाकी अमाउंट आपको घर बनाने के लिए दे देता है. ऐसे में आपका सिर्फ एक ही लोन चलता है और आप इस नए लोन के जरिए अपना घर बना सकते हैं या फिर आप घर का कंस्ट्रक्शन का काम भी कर सकते हैं. 

सह-उधारकर्ता – Co-Borrower

एसबीआई प्लॉट लोन मैक्सिमम 3 लोग आवेदन कर सकते हैं. यानी कि यानी कि अगर आप चाहें तो इस लोन के लिए और दो सह-उधारकर्ता जोड़ सकते हैं, और 3 लोग बन के इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आप ऐसे सह-उधारकर्ता चुनते हैं, जिनके पास अच्छा रेगुलर इनकम हो तो ऐसे में आपको लोन ज्यादा मिलता है.और इसके साथ अगर आप एक महिला सह-उधारकर्ता लेते हैं तो ऐसे नहीं आपको इंटरेस्ट रेट पर ही छूट मिलता है.

सह-उधारकर्ता के लिए आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को अपने साथ जोड़ सकते हैं.

लोन आपको कितना मिल सकता है 

आप जितने अमाउंट का लोन अप्लाई करते हैं, ऐसा नहीं है कि बैंक आपको उतना ही लोन देगा. आपका लोन अमाउंट दो बातों पर निर्भर करता है EMI/NMI Ratio और LTV Ratio पर.

  1. EMI/NMI Ratio आपके इनकम के आधार पर निर्भर करता है. 
नेट एनुअल इनकम  EMI/NMI Ratio
> Rs. 3 Lacs to < Rs. 5 Lacs 50%
> Rs. 5 Lacs to < Rs. 10 Lacs 55%
< Rs. 10 Lacs 60% 60%

2. LTV Ratio जमीन के वैल्यू के ऊपर निर्भर करता है. 

  • अगर प्रॉपर्टी का वैल्यू 20 लाख से नीचे का हुआ तो आप को मैक्सिमम 90% तक मिल सकता है.
  • और अगर प्रॉपर्टी का वैल्यू 20 लाख से ऊपर का हुआ तब आपको 80% ही मिल सकता है. 

प्लॉट लोन ईएमआई कैलकुलेटर एसबीआई “SBI Plot Loan EMI Calculator

असुविधा

  • एसबीआई रीयल्टी होम लोन में हमें दो और सुविधाएं देखने को मिलता है.
  • इसमें हमें कोई भी  मोरटोरियम पीरियड नहीं मिलता. लोन मिलने की अगले महीने से ही EMI शुरू हो जाती है
  • और इसके साथ इस लोन में हमें टैक्स बेनिफिट भी नहीं मिलता. 

एसबीआई प्लॉट लोन अप्लाई – SBI Plot Loan Apply

एसबीआई प्लॉट लोन या एसबीआई रियल्टी होम लोन (SBI Realty Home Loan) के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह ही आवेदन कर सकते है.

SBI Plot Loan
SBI Plot Loan in Hindi
  1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप एसबीआई होम लोन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर एसबीआई रियल्टी होम लोन (SBI Realty Home Loan) को चुन कर अप्लाई बटन पर क्लिक करते ही एसबीआई ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म तक पहुंच जाएंगे. या आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते है – “SBI Realty Home Loan Online Apply”
  2. और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने पास के एसबीआई ब्रांच पर जाये, और अपने साथ KYC दस्ताबेज भी ले कर जाये.

आप चाहे तो संपूर्ण दस्तावेज भी ले कर जा सकते है, और एप्लीकेशन फॉर्म भी फील-उप करके ले जा सकते है.
Application Form Download Link – “SBI Realty Home Loan Application Form PDF Download”

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. एसबीआई से प्लाट खरीदने के लिए कितना लोन मिल सकता है?

  • एसबीआई से प्लाट खरीदने के लिए प्लाट वैल्यू का 75% तक दिया जाता है. इसके साथ कई बातों को देखा जाता है जैसे आपकी आई कितनी है, आपका सिबिल स्कोर देखा जाएगा, आपकी EMI/NMI रेश्यो देखा जाएगा और इसके बाद बैंक निर्धारित करेगा कि आपको कितना लोन मिल सकता है.

Q. क्या जमीन खरीदने के लिए बैंक से लोन मिलता है?          

  • जी हां जमीन खरीदने के लिए कई सारे बैंक आफ कोलोन देता है, और इसमें से सबसे ज्यादा लोन अब तक के लिए एसबीआई ने दिया है.

Q. एसबीआई से प्लाट पर लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

  • आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स के साथ ब्रांच पर जाए और उनके अधिकारी से प्लॉट के बारे में बताएं, अगर आप का सब कुछ ठीक रहता है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है.

Q. प्लॉट लोन के लिए कौन सा बैंक अच्छा है?

  • वैसे तो ज्यादातर बैंक ही आपको प्लॉट लोन दे देता है और हर बैंक ही अपने ग्राहकों को सुविधा प्रदान करती है, क्योंकि ज्यादातर लोग ही एसबीआई पर जाना पसंद करते हैं, इसके साथ यहां पर ज्यादातर समय ही एक कम ब्याज दर या एवरेज ब्याज दर के साथ ही लोन मिल जाता है, और बहुत आसानी से ही यहां पर आपको लोन भी मिल जाता है, इसलिए एसबीआई प्लाट लोन के लिए एक अच्छा बैंक है.अगर आप प्लॉट लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बार एसबीआई पर जरुर विजिट करें.

Q. मुझे 40,000 वेतन पर कितना प्लॉट लोन मिल सकता है?

  • 40,000 वेतन पर आपको 20 लाख तक का प्लाट लोन मिल सकता है? EMI के लिए आप निचे दिए गए कैलकुलेटर पर लोन अमाउंट, टेन्योर और इंटेरेट्स भर कर कैलकुलेट कर सकते है.

तो दोस्तों आज हमने एसबीआई प्लॉट लोन (SBI Plot Loan in Hindi)के इस लेख में आपको की पूरी जानकारी दे दिया है. अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. और ऐसे ही लेख के लिए theloanguide.in से जुड़े रहें.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.