Bajaj Finserv EMI Card 2022 – बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है? इसके फायदे और नुकसान

Bajaj Finserv EMI card 2022 – बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है, बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के फायदे और बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के नुकसान क्या है. आज इस लेख में हम बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड (Bajaj Finserv EMI card) के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे की यह कार्ड किसके लिए एक बेहतर कार्ड हो सकता है, क्योंकि  इस कार्ड को लेकर कई लोगों के मन में यह सवाल है और इसके साथ कई सारी गलतफहमियां की है इसलिए इस कार्ड के बारे में डिटेल आज आपको इस लेख मैं मिल जाएगा.

पिछले कुछ सालों से ईएमआई कार्ड की बहुत ही प्रचलन देखने को मिल रहा है. अब यह क्रेडिट कार्ड की तरह है यूज होने लगा है. जब भी ईएमआई कार्ड की बात आती है तो सबसे पहले Bajaj Finserv EMI Card की  ही होती है. कंपनी आपको कई सारे फीचर्स इस कार्ड के जरिए दे रहा है. इस कार्ड में आपको कई सारी सुविधाएं देखने को मिल जाता है, वहीं अगर बात करें इस कार्ड की फी और चार्जेस की, तो कई सारे चार्जेस हमें देखने को मिल जाता है, वहीं अगर नुकसान की बात करें तो हमें यहां पर कई सारे नुकसान भी देखने को मिल जाता है तो आइए इन सब बातो को विस्तार में जानते हैं.

Table of Contents

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है – What is Bajaj Finserv EMI Card

इस card को बजाज फिनसर्व ईएमआई नेटवर्क कार्ड (Bajaj Finserv EMI Network card), बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड (Bajaj Finserv EMI card) या बजाज ईएमआई कार्ड (Bajaj EMI card) भी कहां जाता है.

यह एक ईएमआई कार्ड है, जिसके जरिए आप जो सामान खरीदते हैं, उसे आसानी से ईएमआई या किस्तों में भर सकते हैं. इस कार्ड में आपको नो डाउन पेमेंट (No down payment) और नो कॉस्ट ईएमआई (No Cost EMI) की सुविधा भी मिल जाता है. इस कार्ड का उपयोग लोग 5 साल से भी ज्यादा समय से कर रहे हैं. इस कार्ड में आपको एक प्री-अप्रूव्ड लोन मिल जाता है, जिसमें एक लिमिट दिया जाता है और आप इस लिमिट के अंदर कोई भी सामान खरीद सकते हैं, बजाज से जुड़े हुए 60000 से भी ऑनलाइन ऑफलाइन स्टोर है, और कई सारे ई-कॉमर्स साइट है जहां पर आप इस कार्ड का उपयोग करके गैजेट और घरेलू उपकरण की खरीदारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – एसबीआई पर्सनल लोन

यह भी पढ़ें – Personal Loan Interest rate of All Banks

बजाज के कार्ड से क्या क्या खरीद सकते हैं? – What can I buy with the Bajaj EMI card?

आप 1 मिलियन से भी अधिक उत्पादों की खरीदारी इस कार्ड के जरिये कर सकते है, जिसमे गैजेट जैसे जैसे उत्पाद, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेलीविजन, घरेलू उपकरण आदि मुख्या तोर पर शामिल है.

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के फायदे – Benefits of Bajaj Finserv EMI Card

सबसे पहले बात कर लेते हैं इसकी क्या-क्या विशेषताएं और फायदे हमें मिल रहा है, जिसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है.

यह भी पढ़ें – एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले

EMI Facility

सबसे पहला फायदा जो है वह है, कि यह एक ईएमआई कार्ड है. इसीलिए आप इस कार्ड के जरिए सामान की खरीदारी ईएमआई में कर सकते हैं, वो भी जीरो डाउन पेमेंट के साथ. हां इसके कुछ कंडीशन है जो आपको इस पोस्ट में आगे पढ़ने को मिल जाएंगे.

Preapproved Loan

यह कार्ड एक प्री-अप्रूव्ड लोन के साथ आता है, जिससे आप सामान की खरीदारी कर सकते हैं. यह प्री-अप्रूव्ड लोन हर किसी के लिए अलग अलग होता है लेकिन मैक्सिमम अमाउंट आपको ₹2 लाख तक मिल जाता है.

No Cost EMI

इस कार्ड में हमें नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा मिल रहा है. ईएमआई की सुविधा आपको अन्य कई सारे कार्ड में देखने को मिल जाता है जैसे क्रेडिट कार्ड और कई बार तो डेबिट कार्ड में भी आप ईएमआई की सुविधा ले सकते हैं. लेकिन इसमें जब भी आप किसी चीज की खरीदारी करने के बाद ईएमआई में कन्वर्ट करते हैं तो आपको ईएमआई के ऊपर इंटरेस्ट देना पड़ता है, लेकिन Bajaj Finserv EMI card के जरिए खरीदे हुए चीज को ईएमआई में कन्वर्ट करें तो आप पर कोई थी इंटरेस्ट नहीं लगाया जाता. उस चीज की प्राइस जितनी होती है, उतने का ही आपको भुगतान करना पड़ता है, इससे अधिक नहीं.  यानी कि अगर कोई चीज आपने ₹25000 की खरीदी है तो आपको यह ₹25000 ही ईएमआई के तौर पर देना होगा, इसमें कोई इंटरेस्ट या इससे अधिक आपको नहीं देना है. हां इसकी कुछ शर्ते हैं जो हम आगे डिस्कस करेंगे.

Maximum Limit

बजाज ईएमआई कार्ड की लिमिट कितनी होती है?

हो सकता है यह सवाल कई लोगों के मन में हैं तो आपको बता दें, इस कार्ड की मैक्सिमम लिमिट ₹200000 है. इसमें आपको नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा मिल जाता है. लेकिन यह लिमिट सभी के लिए अलग-अलग होता है.

Maximum Tenure

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड से जो आप खरीदते है, उसे ईएमआई में कन्वर्ट करने के लिए आपको 3 से 24 महीनों का समय मिलता है. लेकिन यह सभी प्रोडक्ट के लिए अलग अलग होता है. जो प्रोडक्ट आप खरीद रहे है उसके लिए कितने ईएमआई का समय मिलता है यह निर्भर करेगा आप क्या प्रोडक्ट खरीद रहे है और उसका प्राइस कितना है.

Easy Online Shopping

इस कार्ड के जरिए आप ज्यादातर इलेक्ट्रिक या कई सारे अन्य चीजों को आसान ईएमआई में कन्वर्ट कर सकते हैं. इसके लिए बजाज से कई सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट जुड़े हुए है. आप आसानी से इस कार्ड के जरिए ऑनलाइन ही सामान की खरीदारी कर सकते हैं.

और ऑफलाइन भी कई सारे जगहों से आप इस कार्ड का लाभ उठा सकते हैं. बस शर्त यह है कि आपको सिर्फ बाजार के साथ जुड़े हुए कंपनियों पर ही यह कार्ड यूज करना होगा. अन्य जगहों पर आपको ईएमआई की सुविधा नहीं मिलता.

Apply Online

आप बहुत आसानी से ही इस कार्ड को बस 3 आसन चरणों से ही आवेदन कर सकते हैं, और आपको यह कार्ड मिल जाता है बहुत आसानी से, चाहे आप एक स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ हो कोई भी इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है. बस आपके पास एक रेगुलर इनकम सोर्स होना चाहिए, और एक अच्छा खासा सिविल स्कोर होना चाहिए.

Easy Access

दोस्तों आप इस कार्ड को आसानी से ही बजाज फिनसर्व वॉलेट ऐप (Bajaj Finserv Wallet App) के जरिए एक्सेस कर सकते हैं. अगर आप इस कार्ड को आपने साथ लेकर नहीं जाते तब भी आप आसानी से इस ऐप के जरिए भी चीजों को खरीद सकते हैं और इस ऐप के जरिए ईएमआई  में कन्वर्ट भी कर सकते हैं.

Easy Card Activation

इस कार्ड को लेने के बाद आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से ही सिर्फ 5 मिनट के भीतर ही एक्टिव कर सकते हैं.

No Foreclosure Charge

आप अगर पहले ही फोनक्लोज करना चाहे तो, आसानी से कर सकते है और ऐसे में आपको कोई भी फोरेक्लोसर चार्ज नहीं देना पड़ता. आप पूरे पैसे को पहले ही चूका सकते हैं, और आपका ईएमआई बंद हो जाएगा.

क्रेडिट कार्ड और बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड में क्या अंतर है – Difference Between Credit Card and Bajaj Finserv EMI Card

कई लोग जानना चाहते है, की क्रेडिट कार्ड और बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड में क्या अंतर है. क्या दोनों कार्ड का उपयोग एक जैसा है? आइये इनमे क्या क्या अंतर है जाने.

  • क्रेडिट कार्ड से कोई भी सामान कपड़े से लेकर कोई भी छोटे-मोटे सामान खरीद सकते हैं,  लेकिन बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड से आप वही सामान खरीद सकते हैं जिससे ईएमआई में कन्वर्ट किया जा सके.
  • क्रेडिट कार्ड में आपको रिवॉर्ड पॉइंट या ज्यादातर जगहों पर ही कैशबैक का ऑफर मिल जाता है. बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड में ऐसी कोई सुविधा नहीं है.
  • बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड से आप कैश विथ्द्रवल नहीं कर सकते लेकिन क्रेडिट कार्ड से आप पैसे विथ्द्रवल कर सकते हैं.
  • क्रेडिट कार्ड में जब भी आप कोई सामान ईएमआई में लेते हैं तो आप पर बैंक इंटरेस्ट लगाता है, लेकिन बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड में ईएमआई पर कोई भी इंटरेस्ट आपको नहीं  देना है.
  • क्रेडिट कार्ड आप सभी जगह यूज कर सकते हैं लेकिन इस कार्ड को बजाज से जुड़े (tie-up) हुए जगहों पर ही यूज कर सकते हैं – लेकिन अच्छी बात यह है कि बजाज कई सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़े है, जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन.
  • क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय आप को 40 से 45 या 50 दिन का एक नो  चार्ज का ऑप्शन मिल जाता है. यानी कि जब भी आप कोई सामान लेते हैं तो आपको 40 से 50 दिनों के भीतर जो निर्धारित समय कार्ड आपको देता है उस निर्धारित समय के भीतर आप पे सकते हैं. लेकिन हां यह निर्धारित समय आपको अगला बिल पे करने तक ही मिलता है. मान लीजिए, हम ले लेते हैं आपने कोई सामान जनवरी के 1 तारीख को खरीदा और आपका  क्रेडिट कार्ड बिल हर महीने 15 तारीख को बनता है तो ऐसे में आपको उस सामान के पैसे को अगले महीने यानी फरवरी के 15 तारीख के भीतर देने का समय आपको मिलता है, वही सामान अगर आपने जनवरी के 20 तारीख को खरीदा तो आपको फरवरी के 15 तारीख के दिन तक का ही समय मिलता है तो इसे में आपको सिर्फ 25 दिन का ही समय मिलेगा.
  • वहीं आ गए आपने बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के जरिए खरीदा तो आप आसानी से इसे 3 से 24 महीनो की ईएमआई में कन्वर्ट कर सकते हैं, जिसे नो कॉस्ट ईएमआई कहा जाता है. क्योंकि इस ईएमआई में आपको कोई भी इंटरेस्ट नहीं देना पड़ता, लेकिन हां इसके लिए आपको पहली बार एक चार्ज देना पड़ता है जो ₹99 +GST का होता है. और यह आपको पहली बार ही देना है हर बार नहीं.

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड चार्ज – Bajaj Finserv EMI Card All Charges 

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के फीस और शुल्क क्या है आइये जाने

कार्ड फीस  ₹ 530
ऐड ऑन कार्ड  शुल्क  ₹199
कन्वेनैंस शुल्क  ₹ 99 (+ Tax) पहली ईएमआई में जोड़ा जाएगा
ऋण वृद्धि शुल्क रुपये  ₹ 99 (+ Tax) पहली ईएमआई में जोड़ा जाएगा
बाउंस शुल्क   ₹ 450
मैंडेट रजिस्ट्रेशन चार्ज ₹118 (सिर्फ नीचे दिए गए बैंकों पर ही लागू होगा)

Bank of Maharashtra

Development Credit Bank Limited

IDFC Bank

Karnataka Bank Limited

Punjab and Sind Bank

Rajkot nagarik Sahakari Bank Limited

Tamilnad Mercantile Bank Limited

UCO Bank

Indian Overseas Bank

United Bank of India

मैंडेट रिजेक्शन शुल्क ₹450 (किसी भी कारण से अगर ग्राहक बैंक द्वारा किये गए पिछले रिजेक्शन की तारीख से 30 दिनों के भीतर और एक नया मैंडेट पंजीकृत नहीं किया तो)
पैनल ब्याज  अगर किसी भी कारन से मासिक ब्याज या ईएमआई की भुगतान करने में कोई भी देरी होने पर आपको 4% के हिसाब से प्रति माह पैनल ब्याज लगाया जायेगा।
वार्षिक शुल्क ₹117 (वार्षिक शुल्क माफ हो जायेगा अगर साल में एक बार भी इस कार्ड का उपयोग किया तो)

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के नुकसान – Disadvantages of Bajaj Finserv EMI Card

इस कार्ड में हमें कई सारे नुकसान भी देखने को मिल जाता है,जो इस कार्ड को थोड़ा सा डाउन कर देता है आइए इन माइनस पॉइंट्स को जानते हैं.

  • इस कार्ड में आपको केवल ईएमआई की सुविधा ही मिलता है दूसरा या अन्य कोई सुविधा ऐड नहीं किया गया है.
  • ईएमआई में कन्वर्ट करने पर आपको पहली बार एक चार्ज लगाया जाता है, भले ही वह बहुत ज्यादा ना हो लेकिन, अगर इन्होंने इस कार्ड को फ्री या जीरो interest rate कहकर लॉन्च किया है, तो यह चार्ज भी नहीं लगाने से यह कार्ड ज्यादा बेहतर बन जाता.
  • ईएमआई की डेट अगर किसी कारण से मिस हो जाए, तो आप पर 4% का एक पेनल्टी लगाया जाता है हर महीने के हिसाब से. जो अगर आप कैलकुलेट करें तो साल के 48% तक बन जाता है. जो एक बहुत ही बड़ा इंटरेस्ट है. हालांकि हमें ऐसे इंटरेस्ट, पेमेंट डेट छूट जाने पर सभी कार्ड में ही देखने को मिल जाता है, चाहे वह क्रेडिट कार्ड हो या ईएमआई कार्ड. फिर भी यह तो जरूर कहेंगे कि यह इंटरेस्ट बहुत ही ज्यादा या हाय है, जो इस कार्ड को थोड़ा सा डाउन कर देता है.
  • और इसके साथ पेमेंट बाउंस हो जाने पर आप पर ₹450 का एक चार्ज भी देना पड़ता है.
  • इस कार्ड की और एक बड़ी नुकसान है मैंडेट रजिस्ट्रेशन शुल्क.
  • और एक समस्या यहां पर आ जाता है अगर किसी कारण वश आपके बैंक के साथ मैंडेट रजिस्ट्रेशन 30 दिनों एक भीतर नहीं हुआ तो यहां पर आपसे ₹450 का चार्ज लगाया जाता है.

मैंडेट रजिस्ट्रेशन और मैंडेट रजिस्ट्रेशन शुल्क क्या है? – What is Mandate Registration Fee?

कई लोगों को यह पता भी नहीं होता कि यह मैंडेट रजिस्ट्रेशन और मैंडेट रजिस्ट्रेशन शुल्क है क्या. जब भी आप इस कार्ड को बनाते हैं यह कार्ड आपके बैंक से लिंक हो जाता है, लिंक करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना परता है, और इसे ही मैंडेट रजिस्ट्रेशन कहां जाता है.

अब बात आता है की ये मैंडेट रजिस्ट्रेशन क्या होता है, क्योंकि ये आपके बैंक से ईएमआई का अमाउंट या बाकि चार्जेज आसानी से काट पाए. इसके लिए आपको एक ईसीएस मैंडेट बजाज फिनसर्व को देना परता है.

और इस मैंडेट रजिस्ट्रेशन के लिए यह कार्ड आपसे एक चार्ज करता है और इसे ही मैंडेट रजिस्ट्रेशन शुल्क कहा जाता है, जो ₹118 का होता है. और कुछ बैंकों से जुड़ने के लिए ही यह मैंडेट रजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जाता है. बैंकों की लिस्ट आपको ऊपर चार्ट में, फी और चार्ज की टेबल में मिल जाएगा.

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए पात्रता मानदंड – Bajaj Finserv EMI Card Eligibility

  • बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपकी आयु न्यूनतम 23 वर्ष से अधिकतम 65 वर्ष के भीतर होनी चाहिए.
  • वहीं अगर आप इसे ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो आपकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 60 वर्ष के भीतर होनी चाहिए.
  • आपके पास एक नियमित मासिक आय का स्रोत होना चाहिए, जो कम से कम ₹25000 का होना चाहिए.
  • आपके पास एक अच्छा सिविल स्कोर या  या 750 या इस से ऊपर का सिविल स्कोर होना चाहिए.

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट – Bajaj Finserv EMI Card Documents

  • केवाईसी देना होगा.
  • पैन कार्ड देना होगा.
  • एड्रेस प्रूफ देना होगा.
  • एक कैंसल चेक देना होगा.
  • और स्वयं से हस्ताक्षर किया हुआ एक ECS मैंडेट देना होगा.
  • और अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते है, तो आपको कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है. बस आपको डिटेल्स के साथ अग्री करना होता है.

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड Apply Link – “Bajaj Finserv EMI Card”

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड को कहां पर और कैसे यूज़ करें?

आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके के खरीदारी पर यूज कर सकते हैं, बस शर्त यह है कि आपको बजाज के साथ जुड़े स्टोर्स पर ही खरीदारी करनी होगी. अच्छी बात यह है कि आपको ऑनलाइन इ-स्टोर में कई सारे बड़े ब्रांड मिल जाता है और इसके साथ 60000 से भी ज्यादा ऑफलाइन जगहों से भी बजाज जुड़े हुए है, वो भी 1300 से भी ज्यादा सिटीज में.

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड का उपयोग करके खरीदारी कैसे करें?

  • बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड का उपयोग ऑनलाइन स्टोर पर करें
  • ऑनलाइन ईएमआई स्टोर पर जाएं और Login करें।
  • अपने पसंदीदा उत्पाद चुनें जिसकी कीमत 5000 से ऊपर का हो.
  • बाई नाउ या कंटिन्यू पर क्लिक करे.
  • पेमेंट आप्शन पर ईएमआई का आप्शन चुने.
  • अपने कार्ड को पेमेंट आप्शन पर ऐड करे.
  • पे या कंटिन्यू पर क्लिक करे.

ऑफलाइन पार्टनर स्टोर पर बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड से खरीदारी कैसे करें

  • आप नजदीकी या किसी भी बजाज फिनसर्व के पार्टनर स्टोर पर जाएं.
  • अपने पसंदीदा उत्पाद चुनें.
  • भुगतान के लिए आप अपने बजाज फिनसर्व ईएमआई नेटवर्क कार्ड का उपिओग करें.

मैं अपने बजाज फिनसर्व ईएमआई नेटवर्क कार्ड की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

बजाज फिनसर्व कस्टमर पोर्टल (Bajaj Finserv Customer Portal) का उपयोग करके

  • आप पहले “Bajaj Finserv Customer Portal” पर जाये.
  • इसके बाद लॉगिन करे. आप कस्टमर आईडी, ई-मेल या रजिस्टर मोबाइल नंबर से या आप फेसबुक या गूगल के उपयोग से भी लॉग इन कर सकते हैं।
  •  “My relationship” पर जा कर अपनी जांच के लिए “EMI Network Card” के आप्शन पर जाएँ.

आप अपने मोबाइल में बजाज फिनसर्व वॉलेट ऐप का उपयोग करें

  • यह एक आसान तरीका है. आप बजाज फिनसर्व वॉलेट ऐप को डाउनलोड करें.
  • ऐप खोलें के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपिओग करें.
  • एक OTP आएगा उसको इंटर करे.
  • “Know More” पर क्लिक करें.
  • अपनी जन्मतिथि डाले, ऐप खुल जायेगा.
  • “See EMI Card Now” पर क्लिक करें, और सभी डिटेल्स प्राप्त करें.

Bajaj Finserv EMI Card Statement कैसे डाउनलोड करें?

  • आप ऊपर दिए गए दोनों आप्शन का उपिओग करके स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते है.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. बजाज ईएमआई कार्ड से गोल्ड खरीद सकते हैं क्या?

  • जी नहीं, आप बजाज फाइनेंस ईएमआई कार्ड से गोल्ड नहीं खरीद सकते अहि. यह कार्ड सिर्फ गैजेट्स और घरेलु उपकरण के खरीदारी के लिए उपिओग किया जा सकता है.

Q. बजाज फाइनेंस कार्ड की लिमिट कितनी होती है?

  • बजाज फाइनेंस ईएमआई कार्ड में आप को मैक्सिमम क्रेडिट लिमिट ₹200000 तक मिल जाता है. यह क्रेडिट लिमिट हर किसी के लिए अलग-अलग होता है.

Q. बजाज ईएमआई कार्ड के क्या फायदे हैं?

  • बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के जरिए आप जो सामान खरीदते हैं उसे आसानी से, ईएमआई में ले सकते हैं, जिसके लिए आपको कोई भी डाउन पर में देने की आवश्यकता नहीं है और इसके साथ आपको नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा भी मिल जाता है.

Q. बजाज फिनसर्व कार्ड कैसे बनता है?

  • आप इस कार को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से बहुत आसानी से ही बना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.