ICICI Bank Home Loan की सुविधाएं, ब्याज दर और एलिजिबिलिटी की पूरी जानकारी

हम सभी अपने सपनों के घर को बनाकर उसमें रहना चाहते हैं, ऐसे में आप आईसीआईसी बैंक होम लोन (ICICI Bank Home Loan) की तरफ जा सकते हैं क्योंकि, आईसीआईसीआई बैंक होम लोन पर आपको कई सारी सुविधाएं (ICICI Bank Home Loan Features) मिल रहा है, और इसके साथ आईसीआईसीआई बैंक होम लोन ब्याज दर (ICICI Bank Home Loan Interest Rate) भी कम हो गया है। और इसलिए आज हम theloanguid।in के इस लेख पर आपके लिए पूरी जानकारी लेकर आये है।

होम लोन लेना भी कई लोगों के लिए मुश्किल और कई लोगों के लिए आसान होता है। क्योंकि अपने सपने की घर को पूरा करने के लिए हमें एक बड़े अमाउंट की धनराशि की आवश्यकता होती है। पहले के समय में यह धनराशि जोड़ने के लिए हमें कई वक्त लगते थे लेकिन आजकल हमें अपने सपनों के घर को पूरा करने के, घर बनाने के लिए, कई सारी बैंकों से होम लोन मिल जाता है। और वर्तमान परिस्थिति में यह होम लोन बड़े ही आसानी से लोगों को मिलने लगे हैं, क्योंकि ज्यादातर बैंकों पर ही अभी कई सारे ऑफर देखने को मिलते हैं। ऐसे में भला आईसीआईसीआई बैंक कैसे पीछे रह सकता है क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ी बैंक है। और इसके साथ आईसीआईसीआई बैंक ने होम लोन लेने के लिए लोगों को कई सारी सुविधाएं भी दिया है।

होम लोन संबंधित बातें

सबसे पहले हम यह बात कर लेते हैं कि हम जब भी लोन लेने के लिए जाते हैं तो हमें किन किन बातों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए

जहां पर इंटरेस्ट रेट कम हो

यह तो हम सभी जानते हैं कि हमें वहीं पर ही लोन लेना चाहिए जहां पर इंटरेस्ट रेट कम होता है इसके साथ हमें अन्य बातों पर भी ध्यान देना चाहिए।

फीस और चार्जेस

लोन लेते समय हमें इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि हम जहां पर लोन ले रहे हैं वहां पर क्या-क्या अतिरिक्त शुल्क (Extra Charges) लगाए जाते हैं, जैसे की प्रोसेसिंग फीस कितना है, इसके साथ अन्य चार्जेस क्या क्या लगाया जाता है, क्या कोई हिडेन चार्ज भी पे करना होगा और इसके साथ जब हम लोग लोन क्लोज करते हैं या री-पेमेंट करते हैं तो इसमें हमें कितना चार्ज देना होगा।

लोन आसानी से मिल जाए

लोन लेते समय हमें यह भी ध्यान देना है, की हम जहां पर लोन ले रहे हैं वहां पर हमें आसानी से लोन मिल जाए, क्योंकि कई जगहों पर लोन लेते समय हमें कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

लोन जल्दी मिल जाए

हमें इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि हम जहां पर अप्लाई कर रहे हैं वहां पर लोन का जो डिसबर्समेंट प्रोसेस होता है वह कितने समय का या समय में हमें लोन प्राप्त होते हैं। क्योंकि कई जगहों पर लोग लोन अप्लाई कर देते हैं और लोन  देने के लिए बैंक कई महीनों का समय ले लेते हैं।

Also Read- होम लोन लेने से पहले जान ले ये सबसे महत्वपूर्ण बातें 

आईसीआईसीआई बैंक के होम लोन के फीचर –  ICICI Bank Home Loan Features

दोस्तों किसी भी जगह से होम लोन लेने से पहले हमें यह जानना बहुत ही जरूरी है कि वहां से हमें क्या-क्या सुविधाएं या फीचर्स मिल रहा है ताकि हम अन्य बैंकों के साथ या अन्य जगहों के साथ उसको कंपेयर कर सके और हमें जहां पर भी ज्यादा सुविधाएं या हमारे सुविधाओं के अनुसार जहां पर हमें ज्यादा फीचर्स मिलता है वहीं पर ही होम लोन लेने के लिए जा सकें। इसके साथ ही हमें कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए ताकि हमें कोई नुकसान ना हो क्युकी ये एक लंबा समय होता है, इसलिए इस लंबे समय में भी हमें कोई समस्याओं का सामना ना करना पड़े। चलिए जान लेते हैं आईसीआईसी बैंक होम लोन लेते समय आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलता है।

कम इंटरेस्ट रेट – Low Interest Rate

फिलहाल के लिए आईसीआईसी बैंक का जो इंटरेस्ट रेट है वह बहुत ही कम है आप चाहे तो अभी अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि अभी का जो इंटरेस्ट रेट है वह है (After July 2022)- 7.60%। यह फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट है। इसके साथ ही आपको यह बता दें कि जो इंटरेस्ट रेट है अन्य बैंकों के साथ तुलना करते हैं तो ये कम ही है।

फेस्टिव सीजन के लिए यहां कम ब्याज दर पर आपको होम लोन दिया जा रहा है जो कुछ ही समय के लिए लागू होगा, जो इस प्रकार का है- 

सिबिल स्कोर सैलरी सेल्फ एंप्लॉयड
800 या 800 से ऊपर के लिए 8.40% 8.40%
750 – 800 8.40% 8.50%

वेतनभोगी

ऋण की राशि फ्लोटिंग ब्याज दरें 
₹35 लाख तक 8.60% – 9.35%
₹35 लाख से ₹75 लाख 8.60% – 9.35%
₹75 लाख से अधिक 8.60% – 9.35%

स्वनियोजित

ऋण की राशि फ्लोटिंग ब्याज दरें 
₹35 लाख तक 8.70% – 9.50%
₹35 लाख से ₹75 लाख 8.70% – 9.50%
₹75 लाख से अधिक 8.70% – 9.50%

कम ईएमआई – Low EMI

आईसीआईसीआई बैंक में फिलहाल के लिए कम लोन ईएमआई की सुविधा दिया जा रहा है। यह एक बेहतरीन सुविधा है क्योंकि कई लोगों को एक साथ एक बड़े अमाउंट का ईएमआई  चुकाने में प्रॉब्लम होता है ऐसे में आप एक लंबा  समय चुन के जो मासिक ईएमआई चुनते हैं वह आप चाहे तो कम करके भी चुन सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको लोन चुकाने के लिए एक लंबा समय मिलता है इसीलिए इसकी जो ईएमआई है अगर आप लंबा समय चलते हैं तो यह कम हो जाता है। 

स्टेप-अप लोन ऑफर -Step-Up Loan Offer

जितने लोन के लिए आप योग्य है उससे अधिक लोग आपको मिलता है। इसके साथ यहां बहुत ही सिंपल प्रोसेस के जरिए आपको लोन मिलता है, जिसमें आप को कुछ ही स्टेप्स फॉलो करने होते हैं और आपका लोन अप्रूव हो जाता है। 

इसके साथ आपको यह भी सुविधा मिलता है, अगर आप पहले एक कम EMI चुनते हैं और लोन चुकाने का समय ज्यादा लेते हैं, और बाद में आप का इनकम बढ़ जाता है और आप चाहते हैं कि आप अपना जो लोन है उससे ज्यादा करके चुकाएं तो ऐसा भी आप कर सकते हैं, इसके लिए आपको बैंक से बात करना होगा। आप पहले एक कम कम EMI चुनके बाद में अपने ईएमआई को ज्यादा करके भी पे कर सकते हैं। 

डिजिटल सैंक्शन – Digital Sanction 

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक से होम लोन अप्रूव करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसानी से हो जाता है। आपको बस 5 सिंपल स्टेप्स फॉलो करने होते हैं जिसके बाद आप इस लोन को आवेदन कर सकते हैं, और आपका लोन अप्रूव भी हो जाता है।

और जो NRI है वह भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, और डिजिटली 5 सिंपल स्टेप्स के जरिए अपने लोन को अप्रूव करा सकते हैं। 

कम दस्तावेजों के साथ आवेदन – Minimum Documentation

आईसीआईसीआई बैंक आपको यह भी सुविधा देता है कि आप यहां पर कम दस्तावेजों के साथ भी आवेदन कर सकते हैं यानी कि यहां पर आवेदन करने के लिए आपको कई सारे दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती, जो जरूरी दस्तावेज है उसके साथ ही आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आसान संवितरण प्रक्रिया – Easy Disbursement Process

इसके साथ ही बैंक के कहता है कि आपको यहां पर लोन अप्रूव होने के बाद जो संवितरण प्रक्रिया (Disbursement Process) है उसके लिए आपको बहुत ज्यादा या अधिक समय तक नहीं रुकना पड़ता। आपका लोन अप्रूव होने के कुछ ही समय के बाद ही लोन अमाउंट आपके अकाउंट में Disburse कर दिया जाता है। 

PMAY की सुविधा

इसके साथ ही आईसीआईसीआई बैंक आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का सुविधा भी देता है। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यहां पर लोन लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं और जो सब्सिडी है अगर उसका लाभ भी उठाना चाहते हैं तो उठा सकते हैं।

आयकर लाभ – Income tax benefits 

अगर आप होम लोन लेते हैं तो आपको बता दें कि यहां पर आपको होम लोन लेने पर इनकम टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। 

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन के प्रकार – ICICI Bank Home Loans Types 

आइये जानते है आईसीआईसीआई बैंक पर किस तरह की होम लोन उपलब्ध है

  • अगर आप कोई फ्लैट खरीदना चाहते हैं।
  • अगर आप घर के लिए कोई कंस्ट्रक्शन का काम करना चाहते हैं या फिर आपके पास जमीन है और आप घर बनाना चाहते हैं।
  • आप अपने प्रॉपर्टी के अगेंस्ट होम लोन लेना चाहते हैं तब भी ले सकते हैं।
  • पहले कोई होम लोन चल रहा है उसका बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।
  • यहां पर आप टॉप अप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।
  • और इसके साथ जो NRI है वह भी यहां पर होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं यहां पर आपको NRI होम लोन मिलता है।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन एलिजिबिलिटी – ICICI Bank Home Loans Eligibility 

अब बात करते हैं आईसीआईसी बैंक होम लोन लेने के लिए आपने क्या-क्या एलिजिबिलिटी होना चाहिए।

1.कोई भी व्यक्ति – Any Individual

कोई भी व्यक्ति जो भारत के निवासी हैं भारत में रहते हैं वह सभी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. भारत के निवासी – Resident of India 

इस लोन के लिए आपको एक भारतीय नागरिक होना पड़ेगा, आप जहां भी रहते हैं आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह लोग किसी विदेशी को नहीं दिया जाता।

3. भारत के अनिवासी – Non Resident of India (NRI)

अगर आप एक अनार आई (NRI) है और आप होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, क्योंकि आईसीआईसी बैंक एन आर आई होम लोन (NRI Home Loan) देता है। 

4. सैलरीड व्यक्ति – Salaried Individual

अगर आप एक सैलरीड पर्सन है  तो यह लोन ले सकते हैं, इसके साथ अगर आप एक गवर्नमेंट सैलेरी पर्सन है तो बहुत ही आसानी से आपको यह लोन मिल जाता है, और अगर आप किसी बड़े कंपनी या प्रतिष्ठान में काम करते हैं  और आपका सैलरी अकाउंट पर जमा होते हैं, तब भी आपको यह लोन मिल जाता है।  बस आपको यह ध्यान देना है आप जहां पर भी काम कर रहे हो कम से कम आपको वहां पर 1 साल तक काम करते हुए होना होगा तभी आपको यह लोन मिलता है। अगर आपके काम को 1 साल से कम होता है तो आपको यह लोन नहीं मिलता इसलिए आप जितना हो अपने काम को कुछ समय दें और उसके बाद ही अप्लाई करें ताकि आपको यह लोन बहुत ही आसानी से मिल जाए।

5. सेल्फ-एंप्लॉयड/व्यवसायी – Self-Employed/Businessman

इसके साथ अगर आप एक सेल्फ एंप्लॉयड है या कोई बिजनेस करते हैं तभी आपको यह लोन बहुत ही आसानी से मिल जाता है बस आपके काम को 5 साल होना पड़ेगा तभी आपको यह लोन मिलेगा और इसके साथ और जो डॉक्यूमेंट बैंक को जमा करने के लिए कहते हैं उसे सही से जमा करें तब आपको यह लोग बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

6. न्यूनतम आय- 25000/- से अधिक

आपको आईसीआईसी बैंक पर होम लोन अप्लाई करने के लिए आपकी जो इनकम है या जो सैलरी है वह हर महीने कम से कम ₹25000 होना चाहिए तभी आपको यह लोन मिलता है। अगर ₹25000 से कम की इनकम हुई तो आपको यह लोग नहीं मिलेगा। इसके साथ ही बता दे, जो सैलरीड पर्सन है उनका जो अमाउंट अकाउंट पर जमा होते हैं वह अमाउंट 25000 होना पड़ेगा, ऐसा नहीं है कि आपका सैलरी ₹25000 है और आपके अकाउंट पर कम जमा होते हैं तो आपको यह लोन नहीं मिलेगा आपके बैंक अकाउंट पर  हर महीने ₹25000 जमा होने होंगे तभी आपको यह लोन मिलता है।

उम्र – Age

उम्र वर्ष
न्यूनतम 21 साल
अधिकतम 60 साल

अब बात कर लेते हैं उम्र की

  • आपका जो न्यूनतम उम्र है वह 21 साल रखा गया है, यानी कि जब आपका 21 साल हो जाता है उसके बाद ही आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • इसके साथ अधिकतम उम्र की समय सीमा रखा गया है वह 60 साल की है। मतलब आप जब 60 साल के हो जायेंगे तब तक आपको यह लोन क्लोज करना होगा। यानी कि अगर आपने 50 साल की उम्र में अगर यह लोन लिया तो यह वह आपको सिर्फ 10 साल के लिए मिलता है और आपको 60 साल के अंदर इस लोन को चुकाना होगा और अगर आपने 55 साल की उम्र में लोन लिया तो आपको 5 साल के लिए ही ये लोन मिलता है। 
  • और अगर आप लोन की अवधि 30 साल के लिए चाहिए तो आपको ये लोन 30 साल के उम्र में ही लेना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन अवधि – ICICI Bank Home Loan Tenure

स्तर अवधि (Tenure)
न्यूनतम 5 साल
अधिकतम 20 साल/ (वेतनभोगी – 30 साल)

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन के लिए न्यूनतम समय आपको 5 साल के लिए मिलता है, इससे कम समय के लिए आप होम लोन नहीं ले सकते।

इसके साथ  इसका जो अधिकतम समय है वह आपको 20 साल के लिए मिलता है। अगर आप एक सैलरीड पर्सन है तो लोन चुकाने का समय आपको 30 साल तक मिलता है। और इसके साथ अगर आप बैंक से बात करते हो तो यह समय आपको 30 साल तक मिल सकता है लेकिन इसके लिए आपको बैंक से बात करनी होगी।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट – ICICI Bank Home Loan Interest Rate

फ़िलहाल के लिए आईसीआईसीआई बैंक होम लोन का जो ब्याज दर है वो बहुत ही कम है। 

स्तर
ब्याज दर
न्यूनतम 8.85%
अधिकतम 9.10%

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन प्रोसेसिंग फी और शुल्क – ICICI Bank Home Loan Processing Fee & Charges

शुल्क राशि
प्रोसेसिंग चार्ज 0.50% – 2% (ऋण राशि का)
प्री-पेमेंट चार्ज शून्य
चेक बाउंस चार्ज 500/-

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन का एलिजिबिलिटी चेक करें – “Check your Eligibilty

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन अप्लाई – “ICICI Bank Home Loan Apply Here

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन राशि – ICICI Bank Home Loan Amount

स्तर लोन राशि
न्यूनतम ₹ 20 Lakh
अधिकतम ₹ 10 Cr.

लोन राशि की बात करे तो, इसका जो मिनिमम अमाउंट है वह आपको ₹20 लाख रुपए तक  मिलता है और जो अधिकतम अमाउंट है वह आप ₹10cr तक ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी इनकम, आपका डाक्यूमेंट्स और आपका सिविल स्कोर को भी देखा जाता है। और इसके साथ यह लोन अमाउंट कई सारी बातों पर निर्भर करता है जैसे कि आपकी प्रॉपर्टी की वैल्यू कितना है और आपका EMI/NMI Ratio या LTV Ratio कितना है, यह सब बातें देखकर ही आपको लोन अमाउंट दिया जाता है। और आपको यह भी बता दें अगर आप ₹20 लाख रुपए से कम के लिए लोन चाहते हैं तब भी आपको  लोन दिया जाता है।

अब जान लेते हैं आईसीआईसीआई बैंक होम लोन आपको कितने अमाउंट तक लोन मिल सकता है।

दोस्तों कई लोगों के मन में यह सवाल है कि उन्हें कितने अमाउंट तक लोन मिल सकता है, इस बात को वो कैसे जाने। यह आप दो बातों से हिसाब लगा सकते है, जो वेतनभोगी है उनके लिए यह हिसाब लगाना थोड़ा आसान होता है जैसे

वेतनभोगी

ईएमआई (EMI) वेतन का 65%
वेतन  60 महीने

LTV

<30 लाख  90%
>30 लाख <75 लाख 80%
>75 लाख 75%

वेतनभोगी (Salaried) – जो वेतन भोगी है उनको अपनी सैलरी का 65% तक मिल सकता है, यह निर्भर करता है उनकी EMI Ratio पर। (गर उनका कोई दूसरी जगह पर लोन ना चल रहा हो)।और इसके साथ आपकी जो सैलरी है उसका 60 महीनों तक जोड़कर आपको लोन अमाउंट दिया जाता है। 

LTV Ratio – के हिसाब से, आप जहां पर घर के लिए होम लोन ले रहे हैं उसका मार्किट व्लुए के हिसाब से अपने अगर ₹30 लाख तक लोन अप्लाई किया है, तो आपको  90% तक लोन मिल सकता है, और अगर आपने ₹30 लाख से ऊपर के लिए और ₹75 लाख से नीचे के लिए लोन अप्लाई किया तो, ऐसे में आपको 80% तक लोन मिल सकता है, और अगर आपने ₹75 लाख के ऊपर के लिए लोन अप्लाई किया तो, आपको 75% तक लोन सकता है।  लेकिन आपको तभी इतना लोन राशि मिल सकता है जब आपकी जमीन की वैल्यू जो लोन अमाउंट आप अप्ल्ली करते है उसके समान का होता है।

यह भी पढ़ें- एसबीआई होम टॉप अप लोन

यह भी पढ़ें- बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन इंटरेस्ट रेट

यह भी पढ़ें- एसबीआई प्लॉट लोन

यह भी पढ़ें- SBI Home Loan in Hindi

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.